फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWTC पॉइंट्स टेबल में कैसे टॉप कर सकता है भारत? इंग्लैंड को कितने अंतर से हरानी होगी सीरीज; समझें पूरा समीकरण

WTC पॉइंट्स टेबल में कैसे टॉप कर सकता है भारत? इंग्लैंड को कितने अंतर से हरानी होगी सीरीज; समझें पूरा समीकरण

भारत को WTC पॉइंट्स टेबल में टॉप करने के लिए इंग्लैंड को 4-1 से यह सीरीज हरानी होगी। इस अंतर से जीतने के बाद भारत के खाते में 68.51 प्रतिशत अंक हो जाएंगे। इसके बाद उन्हें NZ की हार की दुआ करनी होगी।

WTC पॉइंट्स टेबल में कैसे टॉप कर सकता है भारत? इंग्लैंड को कितने अंतर से हरानी होगी सीरीज; समझें पूरा समीकरण
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 19 Feb 2024 10:18 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड 5 मैच की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले के बाद भारतीय टीम ने सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। राजकोट में मिली 434 रनों की विशाल जीत के बाद टीम इंडिया को WTC पॉइंट्स टेबल में भी भरपूर फायदा हुआ है। भारत ताजा पॉइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर पहुंच गया है और अब उनकी नजरें टेबल टॉपर बनने पर होगी। लेकिन सवाल यह है कि भारत कैसे WTC पॉइंट्स टेबल में टॉप कर सकता है। टीम इंडिया के खाते में फिलहाल 7 मैचों में 59.52 प्रतिशत अंक है, अगर भारत इंग्लैंड को इस सीरीज में 4-1 से भी मात देता है तो वह फिर भी न्यूजीलैंड को पछाड़ नहीं पाएगा। जी हां, न्यूजीलैंड 75 प्रतिशत अंकों के साथ WTC पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। तो आइए जानते हैं इंडिया के WTC टेबल टॉपर बनने का समीकरण-

India vs England: चौथे टेस्ट से जसप्रीत बुमराह को मिलेगा आराम या नहीं? आया लेटेस्ट अपडेट

इंग्लैंड को को 4-1 से हराने के बावजूद नंबर-2 पर रहेगा भारत

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड चौथा टेस्ट रांची में तो पांचवा व आखिरी मुकाबला धर्मशाला में खेला जाना है। अगर टीम इंडिया इन दोनों मुकाबलों को भी जीतने में कामयाब रहती है और इंग्लिश टीम को सीरीज में 4-1 से धूल चटाती है तो भी वह न्यूजीलैंड से पहला पायदान नहीं छीन पाएगी। अगर टीम इंडिया 4-1 से यह सीरीज जीतती है तो उसके खाते में 68.51 अंक ही होंगे, वह फिर भी न्यूजीलैंड से 6.48 अंक पीछे रह जाएगी।

IND vs ENG: बेन स्टोक्स ने की DRS से अंपायर्स कॉल हटाने की मांग, कहा- भारत में...

कैसे भारत बन सकता है नंबर-1

टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 बनने के लिए सबसे पहले इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 4-1 से धूल चटानी होगी, अगर टीम इंडिया ऐसा करने में कामयाब रहती है तो उनके खाते में 68.51 अंक हो जाएंगे। इसके बाद भारत को न्यूजीलैंड की हार की दुआ करनी होगी। कीवी टीम को इसी महीने के अंत से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैच की टेस्ट सीरीज खेलनी है। अगर न्यूजीलैंड पहला टेस्ट हारता है तो उनके खाते में 60 प्रतिशत अंक ही रह जाएंगे ऐसे में भारत आसानी से टेबल टॉपर बन जाएगा। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खाते में इस जीत के बाद 59 प्रतिशत अंक होंगे।

रोहित शर्मा ने 'पिच' को लेकर इंग्लैंड को दी खुली चुनौती...इन दो खिलाड़ियों की जमकर की तारीफ

वहीं अगर टीम इंडिया यह सीरीज 3-2 से जीतता है तो उनका नंबर-1 बनने का सपना इस सीरीज में तो पूरा नहीं हो पाएगा। इंग्लैंड को 3-2 से सीरीज हराने के बाद भारत के खाते में 57.40 प्रतिशत अंक ही रह जाएंगे। हालांकि अगर भारत सीरीज का बचा एक मुकाबला जीतता है और एक मुकाबला ड्रॉ रहता है तो भी उनके पास टेबल टॉपर बनने का मौका होगा। अगर भारत यह सीरीज 3-1 से जीतता है तो उनके खाते में 62.96 अंक हो जाएंगे। ऐसे में न्यूजीलैंड की हार टीम इंडिया को टेबल टॉपर बना सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें