फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटऋद्धिमान साहा की तूफानी पारी से एक झटके में टूट गए क्रिकेट के ये Records

ऋद्धिमान साहा की तूफानी पारी से एक झटके में टूट गए क्रिकेट के ये Records

साहा कि ये बल्लेबाजी इस लिए भी खास है क्योंकि उन्होंने इस एक पारी में दुनिया के कई रिकॉर्ड एक के...

Aabhasनई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 25 Mar 2018 06:43 AM

किसी भी फॉर्मेट में सबसे तेज सेंचुरी

किसी भी फॉर्मेट में सबसे तेज सेंचुरी 1 / 2

टेस्ट में भारतीय टीम के विकेटकीपर और बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा हमेशा से अपनी सधी हुई बैटिंग के लिए जाने जाते हैं। लेकिन उन्होंने आज अपनी बल्लेबाजी का ऐसा रूप दिखाया कि सब हैरान रह गए। ऋद्धिमान साहा ने 'मुखर्जी ट्रॉफी' में बल्ले से जादुई पारी खेलते हुए सिर्फ 20 बॉल में शतक ठोक दिया और ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए।

साहा कि ये बल्लेबाजी इस लिए भी खास है क्योंकि उन्होंने इस एक पारी में दुनिया के कई रिकॉर्ड एक के बाद एक धाराशाही कर दिए। आइए जानते हैं वो कौनसे रिकॉर्ड हैं जो साहा ने एक झटके में तोड़ डाले।

OMG: साहा के बल्ले से बरसे छक्के-चौके, 20 बॉल में 100 रन ठोककर बनाया रिकॉर्ड

- सबसे बडा़ रिकॉर्ड है एक ईनिंग में सबसे तेज शतक मारने का। साहा 20 बॉल में 100 रन बनाकर किसी भी फॉर्मेट में सबसे तेज सेंचुरी मारने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम था, जिन्होंने IPL 2013 में पुणे के खिलाफ 30 गेंद पर शतक जड़ा था। 

आगे पढ़ें- साहा ने रचे ये खास कीर्तिमान 

501 की स्ट्राइक रेट के साथ मारा शतक

501 की स्ट्राइक रेट के साथ मारा शतक2 / 2

- ऋद्धिमान साहा भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने किसी भी फॉर्मेट में सबसे तेज 100 रन बनाए हों। साहा से पहले ये कारनामा ऋषभ पंत ने किया था, जब उन्होंने हिमाचल के खिलाफ 32 गेंद पर 100 मारे थे। हालांकि अभी तक इंटरनेशल क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे तेज सेंचुरी मारने का रिकॉर्ड कोहली के नाम ही है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 गेंदों पर 100 रन बनाए थे।   

- बता दें कि ऋद्धिमान साहा ने अपनी बल्लेबाजी में छक्कों और चौकों की बरसात कर दी। उन्होंने 14 छक्के मारे और 4 चौके जड़े। इसके साथ ही वो टी20 में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट के साथ खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मैच में साहा की स्ट्राइक रेट 501 थी। इससे पहले ये रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के एंड्रे रसेल के नाम था, जिन्होंने वेस्टइंडीज टी20 लीग में 483 की स्ट्राइक रेट से बैटिंग की थी।

ये भी पढ़ें:

IPL 2018: विराट की RCB को लगा झटका, ये गेंदबाज हुआ IPL से बाहर

शाहिद अफरीदी को आई भारतीय खिलाड़ियों की याद, दिया ये 'इंविटेशन'!