फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटWPL 2023: महिला आईपीएल में इस नाम से जानी जाएगी लखनऊ फ्रेंचाइजी, किया कोचिंग स्टाफ का खुलासा

WPL 2023: महिला आईपीएल में इस नाम से जानी जाएगी लखनऊ फ्रेंचाइजी, किया कोचिंग स्टाफ का खुलासा

डब्ल्यूपीएल में कैप्री ग्लोबल द्वारा खरीदी गयी लखनऊ फ्रेंचाइजी का नाम यूपी वॉरियर्ज़ रखा गया है। फ्रेंचाइजी ने शुक्रवार को अपने नाम की पुष्टि करते हुए सपोर्ट स्टाफ की नियुक्ति की घोषणा भी की।

WPL 2023: महिला आईपीएल में इस नाम से जानी जाएगी लखनऊ फ्रेंचाइजी, किया कोचिंग स्टाफ का खुलासा
Lokesh Kheraएजेंसी, वार्ता,नई दिल्लीSat, 11 Feb 2023 06:03 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में कैप्री ग्लोबल द्वारा खरीदी गयी लखनऊ फ्रेंचाइजी का नाम यूपी वॉरियर्ज़ रखा गया है। फ्रेंचाइजी ने शुक्रवार को अपने नाम की पुष्टि करते हुए सपोर्ट स्टाफ की नियुक्ति की  घोषणा भी की। इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर जॉन लेवाइस को टीम का मुख्य कोच चुना गया है, जबकि अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित अंजू जैन को सहायक कोच के पद पर नियुक्त किया गया है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट एशले नॉफके को गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी सौंपी गयी हैं जबकि चार बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की लीज़ा स्थालेकर टीम मेंटर की भूमिका निभाएंगी। 

मुश्किल पिच पर रोहित शर्मा का ये जज्बा विक्रम राठौड़ को आया पसंद, बैटिंग कोच ने कहा- 'वह आसानी से रन बटोरते हैं लेकिन...'

इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के वर्तमान हेड कोच लेवाइस अपने करियर में घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 500 मैच खेलकर 1200 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने 2021 में इंग्लैंड की पुरुष टीम के गेंदबाजी कोच की भूमिका भी निभाई थी। 

IND vs AUS: नागपुर टेस्ट के दौरान पुलिस के हत्थे चढ़े चार सट्टेबाज, स्टेडियम से भेज रहे थे इंफॉर्मेशन

लेवाइस ने फ्रेंचाइजी से जुड़ने के बाद कहा, 'मैं यूपी वॉरियर्ज़ के साथ कैप्री ग्लोबल होल्डग्सिं प्राइवेट लिमिटेड परिवार का हस्सिा बनकर खुश हूं। उम्मीद करता हूं कि अगले कुछ महीनों में भारत में क्रिकेट की गहराई और एक शानदार सफर अनुभव कर सकूंगा। डब्ल्यूपीएल विश्व स्तर पर महिला क्रिकेट के लिये एक बड़ा कदम है और मैं इस यात्रा का एक अभन्नि हिस्सा बनने के लिये उत्साहित हूं। अंजू जैन, एशले नोफ्के और लिसा स्थालेकर के पास डगआउट में विविध प्रकार के अनुभव लेकर आने से काम पूरी तरह से आसान ही हो सकता है।'
 
जो चार एकदिवसीय विश्व कपों में देश का प्रतिनिधत्वि करने वाली पहली भारतीय महिला अंजू फेयरब्रेक इन्विटेशनल टी20 के 2022 संस्करण में विजेता टोर्नाडोज़ की कोच थीं। पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज 12 साल से अधिक के सुसज्जित कोचिंग करियर में बंगलादेश महिला क्रिकेट टीम की मुख्य कोच भी रही हैं। 

आखिर क्या होता है 'स्ट्रेस फ्रैक्चर', जो प्रसिद्ध कृष्णा के लिए बना जी का जंजाल, कमबैक पर असमंजस बरकरार

कैप्री ग्लोबल के प्रबंध निदेशक राजेश शर्मा ने कहा, 'हम भारत में महिला क्रिकेट की विशाल क्षमता में विश्वास करते हैं। यह भले ही हमारी चौथी पेशेवर खेल टीम है, मेरा मानना ​​है कि हमने अभी इस यात्रा की शुरुआत की है और महत्वपूर्ण प्रगति करने के लिये तत्पर हैं। हम चाहते हैं कि टीम युवा महिला क्रिकेटरों और भारत के सबसे बड़े और सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक, उत्तर प्रदेश के लोगों के लिये प्रेरणा का स्रोत बने। यूपी वॉरियर्ज़ में हम मुख्य कोच जॉन लेवाइस और अंजू जैन जैसे नामों के साथ जुड़कर खुश हैं। दोनों नेतृत्व के मामले में स्थापित शख्सियत हैं और क्रिकेट के अनुभव का खजाना टेबल पर लाते हैं, जो एक नयी टीम का मार्गदर्शन करने में मदद करेगा।'

गौरतलब है कि कैप्री ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड ने 757 करोड़ रुपये की बोली लगाकर लखनऊ फ्रेंचाइजी के मालिकाना अधिकार हासिल किये थे। बीसीसीआई ने लखनऊ, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और अहमदाबाद की फ्रेंचाइजियों के मालिकाना अधिकार बेचकर कुल 4669.99 करोड़ रुपये की कमाई की थी। 

यह पांचों टीमें चार मार्च से 26 मार्च तक होने वाले टूर्नामेंट में मुकाबला करेंगी, जबकि टीमों को अंतिम रूपरेखा देने के लिये 13 फरवरी को मुंबई में खिलाड़ियों की नीलामी की जायेगी।