फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWPL 2023 Final: हरमनप्रीत कौर और मेग लैनिंग की नॉकआउट जंग, 3 हार का मुंह देख चुकी भारतीय स्टार क्या आज ले पाएगी बदला?

WPL 2023 Final: हरमनप्रीत कौर और मेग लैनिंग की नॉकआउट जंग, 3 हार का मुंह देख चुकी भारतीय स्टार क्या आज ले पाएगी बदला?

Delhi Capitlas vs Mumbai Indians WPL 2023 Final: महिला प्रीमियर लीग का खिताबी मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। दिल्ली की कमान लैनिंग के पास है जबकि मुंबई की कप्तान हरमन हैं।

WPL 2023 Final: हरमनप्रीत कौर और मेग लैनिंग की नॉकआउट जंग, 3 हार का मुंह देख चुकी भारतीय स्टार क्या आज ले पाएगी बदला?
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 26 Mar 2023 11:48 AM
ऐप पर पढ़ें

वीमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) 2023 के फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) और मुंबई इंडियंस (एमआई) की भिड़ंत होगी। दोनों टीमें रविवार शाम साढ़े सात बजे से मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में टकराएंगी। दिल्ली और मुंबई की नजर टूर्नामेंट की पहली ट्रॉफी जीतकर इतिहास रचने पर होगी। डीसी की कमान ऑस्ट्रेलिया की धाकड़ क्रिकेटर मेग लैनिंग के पास है। वहीं, मुंबई की बागडोर भारत की स्टार प्लेयर हरमनप्रीत कौर संभाल रही हैं।

हरमनप्रीत-लैनिंग की नॉकआउट जंग

बता दें कि लैनिंग और हरमनप्रीत के दरम्यान ओवरऑल चौथी बार नॉकआउट जंग होने जा रही है। दोनों खिलाड़ियों की अगुवाई वाली टीमों की फ्रेंचाइजी क्रिकेट में यह पहली नॉकआउट टक्कर है। इससे पहले, लैनिंग और हरमन ब्रिगेड का तीन बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नॉकआउट मैचों में आमना-सामना हो चुका है। तीनों मर्तबा हरमन ब्रिगेड को हार का मुंह देखना पड़ा है। ऐसे में सभी की निगाहें आज इस बात पर टिकी होंगी कि क्या भारतीय स्टार डब्ल्यूपीएल फाइनल जीतकर लैनिंग से बदला लेगी?

गंवाए 2 फाइनल और 1 सेमीफाइनल

हरमनप्रीत की कप्तानी में भारत ने पिछले तीन साल में लैनिंग की ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ दो फाइनल और एक सेमीफाइनल मुकाबला गंवाया है। महिला टी20 विश्व कप 2020 का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया ने 184/4 का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में भारतीय टीम 99 रन पर ढेर हो गई थी। भारत को खिताबी मुकाबले में 85 रन से शिकस्त मिली थी। इसके बाद, भारत को बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने 9 रन से मात दी। ऑस्ट्रेलिया ने 161/8 का स्कोर बनाया और भारत की पारी 152 रन पर सिमट गई।

हरमन की अगुवाई में भारत को तीसरी नॉकआउट हार महिला टी20 विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में झेलनी पड़ी। भारत को करीबी मुकाबले में 5 रन से हारकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 172 रन जोड़े और भारत 8 विकेट खोने के बाद 167 रन ही बना पाया। सेमीफाइनल में हरमन ने शानदार 54 रन की पारी खेली थी लेकिन वह पिच पर बल्ला अटकने की वजह से रनआउट हो गई थीं। उनके आउट होते ही भारतीय पारी लड़खड़ा गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें