फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटWTC फाइनल में ट्रेविस हेड ने ठोका शतक, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में सेंचुरी लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने

WTC फाइनल में ट्रेविस हेड ने ठोका शतक, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में सेंचुरी लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज ट्रेविस हेड वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ जारी डब्ल्यूटीसी फाइनल 2023 के पहले दिन सेंचुरी लगाई।

WTC फाइनल में ट्रेविस हेड ने ठोका शतक, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में सेंचुरी लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 07 Jun 2023 09:09 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के पहले ही दिन ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने शतक जड़ दिया है। उन्होंने 106 गेंदों में ही 100 रन पूरे किए। लाबुशेन के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे ट्रेविस हेड ने नियमित अंतराल पर बड़े शॉट खेले। हालांकि पारी के दौरान कुछ गेंदें उनके शरीर पर भी लगी लेकिन उन्होंने 106 गेंदों में 14 चौके और एक छक्के की मदद से शतक पूरा कर लिया। 

स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड डब्ल्यूटीसी फाइनल में शतकीय साझेदारी करने वाली पहली जोड़ी हैं। इससे पहले फाइनल में रॉस टेलर और केन विलियमसन के बीच 96 की साझेदारी हुई थी। बाएं हाथ के बल्लेबाज ट्रेविस हेड स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 150 से ज्यादा रन की साझेदारी कर चुकी है। स्टीव भी अर्धशतक पूरा कर चुके हैं। हेड ने अपने चिर परिचित अंदाज में खेलते हुए भारतीय तेज गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामकता बरती। ऑस्ट्रेलिया ने खबर लिखे जाने तक 67 ओवर में तीन विकेट खोकर 247 रन बना लिए हैं।

इससे पहले भारत ने उम्मीद के अनुरूप घसियाली पिच और बादलों भरे मौसम में टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने अंतिम एकादश में रविचंद्रन अश्विन को शामिल नहीं करने का फैसला किया जिसमें चार तेज गेंदबाज शमी, सिराज, उमेश यादव और ठाकुर के आक्रमण को उतारा। सिराज और शमी ने पहले घंटे आस्ट्रेलिया पर लगाम कसे रखी जिन्होंने छह छह ओवर में मिलकर केवल 29 रन दिये।
सिराज को शमी की तुलना में पिच से ज्यादा मदद मिली। उस्मान ख्वाजा (10 गेंद में शून्य) का इंग्लैंड में रिकॉर्ड सामान्य है, उन्होंने दौरे की निराशाजनक शुरुआत की और सिराज की स्टंप के बाहर जाती गेंद पर बल्ला छुआकर स्टंप के पीछे कैच देकर पवेलियन लौट गए।

डेविड वॉर्नर ने तोड़ा माइकल क्लार्क का रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी बने

आगामी एशेज के लिए अंतिम एकादश में अपना स्थान पक्का करने की कोशिश में जुटे वॉर्नर ने खराब गेंदों का फायदा उठाया। वॉर्नर ने 15वें ओवर में उमेश यादव पर चार चौके जड़े। ऑस्ट्रेलियाई टीम सत्र में और विकेट नहीं गंवाना चाहती थी लेकिन वॉर्नर ठाकुर की बाहर की ओर कोण लेती गेंद को पुल करने की कोशिश में विकेटकीपर को कैच दे बैठे। भरत ने डाइव करते हुए यह कैच लपका। मोहम्मद शमी हालांकि सुबह के सत्र में अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी नहीं कर सके  थे लेकिन उन्होंने लंच के बाद पहली खूबसूरत गेंद पर लाबुशेन के ऑफ स्टंप उखाड़ दिए।