Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटदुनिया की सबसे बुज़ुर्ग क्रिकेटर एलीन ऐश का 110 साल की उम्र में हुआ निधन

दुनिया की सबसे बुज़ुर्ग क्रिकेटर एलीन ऐश का 110 साल की उम्र में हुआ निधन

लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीHemraj Chauhan
Sat, 04 Dec 2021 07:58 PM
दुनिया की सबसे बुज़ुर्ग क्रिकेटर एलीन ऐश का 110 साल की उम्र में हुआ निधन

इस खबर को सुनें

दुनिया की सबसे उम्रदराज क्रिकेटर एलीन ऐश का 110 साल की उम्र में निधन हो गया है। मीडियम फास्ट बॉलर ऐश ने 1937 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से 7 टेस्ट मैच खेले। 1949 में क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले उन्होंने 7 टेस्ट मैच में दस विकेट लिए। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में सिविल सर्विस वूमेन, मिडलसेक्स वूमेन और साउथ वूमेन का प्रतिनिधित्व किया।

भारत के खिलाफ 2017 आईसीसी महिला वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड की महिलाओं की यादगार जीत से पहले एलीन ऐश ने लॉर्ड्स की बालकनी में घंटा बजाकर खेल की शुरुआत कराई थी। इस साल एमसीसी ने उन्हें मानद सदस्यतता से नजाजा था। उन्होंने 30 अक्टूबर को अपना 11वां जन्मदिन मनाया था। एलीन के जन्मदिन पर लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो साझा किया था, जब उन्होंने साल 2019 में अपनी तस्वीर का अनावरण  लॉर्ड्स के पवेलियन में किया था। 

NZ VS BAN: बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड दौरे के लिए किया टीम का ऐलान, सैफ हसन समेत ये खिलाड़ी हुए बाहर

ईसीबी के महिला क्रिकेट के मैनेजिंग डॉयरेक्टर और एमसीस के अध्यक्ष कॉर्नर ने कहा,' हमारा खेल हमारे अग्रदूतों का ऋणी हैं और एलीन उनमें से एक थी। । मुझे आज उन्हे अलविदा कहते हुए बहुत दुख हो रहा है।' ऐलीन ऐश का जन्म 30 अक्टूबर 1911 को लंदन में हुआ था ।  ऐलीन 100 साल तक जीवित रहने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी थीं। आईसीसी ने पिछले साल उनके जन्मदिन पर 2 साल पुराना एक वीडियो साझा किया था। इस वीडियो में ऐलीन ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम की तत्कालीन कप्तान हीथर नाइट्स के साथ नजर आई थीं। इस वीडियो में ऐलीन इंग्लैंड की कप्तान को क्रिकेट से जुड़ी कहानियां सुनाने के साथ-साथ योग के गुर भी सिखा रही थीं। 

epaper

संबंधित खबरें