फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटWorld Cup 2023: भारत, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में कौन है सेमीफाइनल का किंग? साउथ अफ्रीका जीरो बटे सन्नाटा

World Cup 2023: भारत, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में कौन है सेमीफाइनल का किंग? साउथ अफ्रीका जीरो बटे सन्नाटा

World Cup 2023 Semi-finalists Record: वर्ल्ड कप 2023 का लीग चरण समाप्त हो चुका है। बुधवार और गुरुवार को सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका दमखम दिखाएंगे।

World Cup 2023: भारत, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में कौन है सेमीफाइनल का किंग? साउथ अफ्रीका जीरो बटे सन्नाटा
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 13 Nov 2023 06:35 PM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का लीग चरण समाप्त हो गया है। टीम इंडिया लीग चरण में पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रही। वहीं, साउथ अफ्रीका दूसरे, ऑस्ट्रेलिया तीसरे और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रहा। टॉप-4 टीमों ने सेमीफाइनल में एंट्री की। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 15 नवंबर को मुंबई में पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया दूसरे सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगे। यह मैच कोलकाता के मैदान होगा। फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद में आयोजित होना है। चलिए, आपको चारों टीम के अब तक के सेमीफाइनल रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं।

ऑस्ट्रेलिया आंकड़ों में सेमीफाइनल का किंग है। कंगारू टीम ने आठ सेमीफाइनल खेले हैं, जिसमें से सात में विजयी परचम फहराया और एक गंवाया। ऑस्ट्रेलिया पांच बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर चुका है। ऑस्ट्रेलिया ने 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 में ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे ज्यादा सेमीफाइनल भारत ने जीते हैं। भारत को 7 सेमीफाइनल में से तीन में में विजय नसीब हुई और चार में हार का मुंह देखा। भारत को लगातार पिछले दो वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से बाहर होना पड़ा। भारत 1983 और 2011 में चैंपियन बना।

न्यूजीलैंड ने 8 बार सेमीफाइनल में कदम रखा है, जिसमें उसे दो बार जीत मिली। कीवी टीम ने 6 मर्तबा हार झेली। न्यूजीलैंड ने एक भी खिताब नहीं जीता है। न्यूजीलैंड ने 2015 और 2019 के वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था। साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में अभी तक जीरो बटे सन्नाटा है। उसने 4 सेमीफाइनल खेले और कभी जीत का स्वाद नहीं चखा। साउथ अफ्रीका टीम इस बार चोकर्स का धब्बा मिटाने को बेताब होगी। बता दें कि साउथ अफ्रीका ने लीग स्टेज में 9 मैचों  से सात में जीत दर्ज की। उसे सिर्फ नीदरलैंड और भारत ने हाराया। दूसरी ओर, भारत ने अपने सभी लीग मैच जीते। ऑस्ट्रेलिया ने सात और न्यूजीलैंड पांच लीग मुकाबलों में विजयी परचम फहराया।