फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटवर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल की चौथी टीम का फैसला क्या होगा आज? टूट सकता है पाकिस्तान का सपना

वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल की चौथी टीम का फैसला क्या होगा आज? टूट सकता है पाकिस्तान का सपना

World Cup 2023 Semi Final Scenario: न्यूजीलैंड की श्रीलंका पर जीत पाकिस्तान को सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर कर सकती है। हालांकि खराब मौसम बाबर आजम की टीम का साथ दे सकता है।

वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल की चौथी टीम का फैसला क्या होगा आज? टूट सकता है पाकिस्तान का सपना
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 09 Nov 2023 06:47 AM
ऐप पर पढ़ें

World Cup 2023 Semi Final Scenario: वर्ल्ड कप 2023 के 9वें और आखिरी चरण का आगाजा आज यानी 9 नवंबर से न्यूजीलैंड वर्सेस श्रीलंका मुकाबले से होने जा रहा है। भारत समेत साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंच चुका है और चौथी टीम के लिए आज के मैच पर हर किसी की नजरें रहेंगी। दरअसल, अगर आज न्यूजीलैंड श्रीलंका पर जीत दर्ज करने में कामयाब रहता है तो काफी हद तक सेमीफाइनल में पहुंचने वाली आखिरी टीम की भी तस्वीर साफ हो जाएगी, वहीं उनकी इस जीत से पाकिस्तान और अफगानिस्तान का भी सपना टूट सकता है। हालांकि अगर न्यूजीलैंड यहां अपना लगातार 5वां मैच हारता है तो इन दोनों टीमों के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस काफी बढ़ जाएंगे। न्यूजीलैंड वर्सेस श्रीलंका मैच पर बारिश का साया भी है, अगर यह मुकाबला ड्रॉ होता है तो न्यूजीलैंड के नजरिए से यह अच्छा नहीं होगा। आइए समझते हैं कौन सी टीम सेमीफाइनल की रेस में सबसे आगे हैं-

विराट कोहली का नाम लेकर माइकल वॉन ने उड़ाई मोहम्मद हफीज की खिल्ली, बोले- क्या तुम इसी वजह से...

न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने के 45 प्रतिशत चांस

हार का चौका लगा चुकी केन विलियमसन की अगुवाई वाली कीवी टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांसेस अभी भी पाकिस्तान (40) और अफगानिस्तान (14) अधिक हैं। हालांकि बारिश उनके लिए एक बार फिर विलन बनने के काम कर सकती है। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में बारिश के चलते ही न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के खिलाफ मैच गंवाना पड़ा था। अगर आज श्रीलंका के खिलाफ भी बारिश होती है तो न्यूजीलैंड की परेशानी बढ़ सकती है। न्यूजीलैंड वर्सेस श्रीलंका मुकाबला अगर बारिश की भेंट चढ़ता है, तो दोनों टीमों के बीच 1-1 अंक बांट दिया जाएगा। दरअसल, लीग स्टेज के मैच के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है। ऐसे में न्यूजीलैंड को फिर पाकिस्तान और अफगानिस्तान की हार की दुआ करनी होगी।

New Zealand vs Sri Lanka Benguluru weather : टूट सकता है न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल खेलना का सपना, बारिश बन सकती है विलेन

वहीं अगर न्यूजीलैंड हारा तो उन्हें फिर भी पाकिस्तान और अफगानिस्तान की हार की दुआएं करने के साथ नेट रन रेट पर भी नजर बनाए रखनी होगी। न्यूजीलैंड का नेट रन रेट फिलहाल +0.398 का तो पाकिस्तान का +0.036 और अफगानिस्तान का -0.338 का है।

पाकिस्तान का क्या आज टूटेगा दिल?

कुदरत का निजाम अभी तक बाबर आजम की टीम के पक्ष में रहा है। सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए पाकिस्तानी टीम को जिस-जिस रिजल्ट की जरूरत थी उन्हें अभी तक वैसा-वैसा मिला है। हालांकि आज उनके लिए काफी महत्वपूर्ण दिन होने वाला है। अगर आज न्यूजीलैंड श्रीलंका पर जीत दर्ज करने में कामयाब रहता है तो पाकिस्तान की मुश्किलें काफी बढ़ जाएगी। पाकिस्तान के लिए न्यूजीलैंड की जीत का मतलब यह होगा कि उन्हें अपने आखिरी लीग स्टेज मैच में इंग्लिश टीम को कम से कम 130 रनों के साथ उस मार्जन के साथ हराना होगा जिससे न्यूजीलैंड जीता है। यह बेहद कठिन काम होगा।

क्रिस वोक्स इतिहास रचने से सिर्फ एक कदम दूर, इंग्लैंड के लिए विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले इयान बॉथम के रिकॉर्ड की बराबरी की

अफगानिस्तान कैसे करेगा क्वालिफाई?

हशमतुल्लाह शाहिदी की अगुवाई ने अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप 2023 में जैसा प्रदर्शन किया है वह सेमीफाइनल खेलना डिजर्व करता है। हालांकि उनका नेट रन रेट साथ नहीं दे रहा है। अफगानिस्तान का आखिरी लीग मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगर उन्हें जीत मिली होती तो समीकरण कुछ अलग होता, मगर अब उन्हें अगर को ही पाकिस्तान को नेट रन रेट के मामले में पछाड़ना है तो आखिरी लीग मैच 133 रन या 25 ओवर में जीतना होगा। साउथ अफ्रीका की टीम के खिलाफ ये दोनों ही काम मुश्किल है।

वहीं अगर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान अपने-अपने आखिरी लीग मैच हार जाता है तो अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ साउथ अफ्रीका को हराना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें