फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटरवि शास्त्री ने विराट कोहली के संघर्ष के दिनों से उठाया पर्दा, कहा– ‘खत्म किया अपने…’, इस मैच को बताया टर्निंग प्वाइंट

रवि शास्त्री ने विराट कोहली के संघर्ष के दिनों से उठाया पर्दा, कहा– ‘खत्म किया अपने…’, इस मैच को बताया टर्निंग प्वाइंट

World Cup 2023: टीम इंडिया के पूर्व कोच और क्रिकेटर रवि शास्त्री ने विराट कोहली के करियर के सबसे बुरे दौर को याद करते हुए कहा कि उसने सबसे पहले अपने अंदर के इगो को खत्म किया। अब परिणाम आपके सामने है।

रवि शास्त्री ने विराट कोहली के संघर्ष के दिनों से उठाया पर्दा, कहा– ‘खत्म किया अपने…’, इस मैच को बताया टर्निंग प्वाइंट
Ashutosh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 Nov 2023 03:06 PM
ऐप पर पढ़ें

World Cup 2023: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार शतक जड़ा। विराट कोहली ने इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका मुकाबले में 119 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। यह विराट कोहली का वनडे इंटरनेशनल में रिकॉर्ड 49 वां शतक था। इस शतक के साथ ही विराट कोहली टीम इंडिया के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड वनडे शतकों की बराबरी कर ली। हालांकि, विराट कोहली ने अपने करियर में ढेर सारे उतार-चढ़ाव देखे हैं। टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी और मुख्य कोच रवि शास्त्री ने उनके संघर्ष के दिनों को विस्तार से बताया है।

संघर्ष के दौर से गुजर रहे थे विराट कोहली
बता दें कि विराट कोहली के करियर में सबसे बुरा दौर साल 2020 से साल 2022 तक रहा। विराट कोहली ने साल 2022 में वनडे क्रिकेट में सिर्फ 27.45 की औसत से रन बनाए। इस दौरान विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। रवि शास्त्री ने उन दिनों को याद करते हुए स्टार स्पोर्ट्स पर कहा कि, “विराट कोहली ने सबसे पहले अपने अंदर के इगो को खत्म किया और क्रिकेट की बुनियादी बातों को समझने की कोशिश की। कई बार आप ऐसे दौर से गुजरते हैं जहां आपको रन नहीं मिलते हैं और यह सिलसिला आगे बढ़ता ही जाता है।”

विराट कोहली ने खत्म किया अपने अंदर का इगो
रवि शास्त्री ने आगे कहा, “कई बार आप थोड़े आत्मविश्वास में आ जाते हैं, आपको लगता है कि आप किसी भी गेंदबाज या परिस्थितियों पर हावी हो सकते हैं लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। इस समय आपको अपने अंदर के अहंकार को दफनाना पड़ता है। विराट कोहली ने यही किया और उन्होंने देखा कि कहां कमी रह जा रही है।” इसके बाद उन्होंने मुड़कर नहीं देखा। बता दें कि विराट कोहली वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया की ओर से अब तक सबसे अधिक 543 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं। 

विराट कोहली में साफ देखा जा सकता है अंतर
रवि शास्त्री ने कहा कि, “विराट कोहली की रनों के प्रति भूख साफ दिखाई दे रही है। उन्होंने पिछले साल एशिया कप मुकाबले के दौरान 70वां इंटरनेशनल शतक लगाया था। बाकी सब इतिहास है। अब विराट कोहली बहुत अधिक शांत दिख रहे हैं और बिना रिस्क लिए क्रिकेट खेलने के उनके स्वाभाविक खेल ने उन्हें अपना फार्म वापस पाने में मदद की है। अब आप अंतर देख सकते हैं, यहां तक की उसकी शारीरिक भाषा और संयम में भी, क्रीज पर उसकी शांति और दबाव झेलने की उनकी क्षमता में भी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें