फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप 2023 जीतने के बाद मिली तगड़ी रकम, हार के बाद भी भारतीय टीम पर करोड़ों की बारिश

ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप 2023 जीतने के बाद मिली तगड़ी रकम, हार के बाद भी भारतीय टीम पर करोड़ों की बारिश

World Cup 2023 Prize Money: ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को हराकर आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी अपने नाम कर ली। आईसीसी ने टूर्नामेंट के लिए 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की प्राइज मनी रखी थी।

ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप 2023 जीतने के बाद मिली तगड़ी रकम, हार के बाद भी भारतीय टीम पर करोड़ों की बारिश
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 20 Nov 2023 12:42 AM
ऐप पर पढ़ें

World Cup 2023 Prize Money: ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वर्ल्ड कप 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया है। ऑस्ट्रेलिाय ने रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत के खिलाफ 6 विकेट से फाइनल मुकाबला जीता। रोहित ब्रिगेड ने खिताबी जंग में 241 रन का टारगेट रखा, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में आसानी से चेज कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। ऑस्ट्रेलिया को चमचमाती ट्रॉफी के साथ तगड़ी रकम मिली। टीम इंडिया पर हार के बावजूद करोड़ों की बारिश हुई। चलिए, आपको बताते हैं कि विनर और रनर-अप के अलावा अन्य टीमों को कितनी प्राइज मनी मिली।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने वर्ल्ड कप 2023 के लिए 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की प्राइज मनी रखी थी। ऑस्ट्रेलिया को चैंपियन बनने पर चार मिलियर डॉलर (लगभग 33 करोड़ रुपये) मिले हैं। उपविजेता भारत के हिस्से में दो मिलियन डॉलर (करीब 16 करोड़ रुपये) आए हैं। सेमीफाइनल में हार का मुंह देखने वाली न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की टीम को आठ लाख डॉलर (तकरीबन 6.5 करोड़ रुपये) दिए गए हैं। न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में भारत ने 70 रन से हराया। साउथ अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से मात दी थी।

वहीं, ग्रुप स्टेज से बाहर होने वाली 6 टीमों (इंग्लैंड, श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नीदरलैंड और बांग्लादेश) को एक लाख डॉलर (लगभग 83 लाख) मिले हैं। बता दें कि राउंड राबिन फॉर्मेट में खेले गए टूर्नामेंट में कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया। 6 टीमें लीग चरण में बाहर हो गईं और टॉप-4 टीमों ने सेमीफाइनल में कदम रखा। आईसीसी ने प्रत्येक ग्रुप स्टेज मैच के विनर को भी पैसे दिए हैं। ग्रुप स्टेज में हर मैच जीतने पर टीमों को 40 हजार डॉलर (करीब 33 लाख रुपये) का इनाम मिला।

गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड कप के फाइनल में 20 साल बाद आमना-सामना हुआ था। भारतीय फैंस को उम्मीद थी कि 2003 के वर्ल्ड कप फाइनल की हार का बदला रोहित ब्रिगेड लेगी लेकिन नतीजा वही रहा। कप्तान रोहित शर्मा ने 47 रन की तूफानी पारी खेली। विराट कोहली (54) और केएल राहुल (66) ने अर्धशतक जमाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क ने तीन जबकि कप्तान पैट कमिंस और जोश हेजलवुड ने दो-दो शिकार किए। ट्रेविस हेड (137) ने सेंचुरी और मार्नस लाबुशेन (नाबाद 58) ने फिफ्टी ठोकी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें