फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWorld Cup 2023 को लेकर आई बड़ी रिपोर्ट, जानिए कब शुरू होगा टूर्नामेंट और कहां होगा फाइनल?

World Cup 2023 को लेकर आई बड़ी रिपोर्ट, जानिए कब शुरू होगा टूर्नामेंट और कहां होगा फाइनल?

ICC Cricket World Cup 2023 को लेकर एक बड़ी रिपोर्ट सामने आई है। टूर्नामेंट की शुरुआत कब से हो सकती है और किस दिन टूर्नामेंट का फाइनल हो सकता है, इसकी लगभग पुख्ता जानकारी मिल गई है। 

World Cup 2023 को लेकर आई बड़ी रिपोर्ट, जानिए कब शुरू होगा टूर्नामेंट और कहां होगा फाइनल?
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 Mar 2023 10:22 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत में अक्टूबर-नवंबर में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन होना है। इसी टूर्नामेंट से जुड़ी कुछ बड़ी और अहम जानकारियां सामने आ गई हैं। इस तरह की रिपोर्ट सामने आई है कि टूर्नामेंट की शुरुआत कब होगी और किस दिन और किस स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इसके अलावा कुछ समस्या भी हैं, जिनको लेकर बातचीत जारी है। 

दरअसल, क्रिकइंफो की रिपोर्ट में सामने आया है कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर से हो सकती है। टूर्नामेंट का पहला मैच दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा सकता है। इतना ही नहीं, इस रिपोर्ट में बीसीसीआई के सूत्रों के हवाले से ये भी लिखा गया है कि टूर्नामेंट का फाइनल भी इसी मैदान पर 19 नवंबर को हो सकता है। 

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि 10 टीमों वाले टूर्नामेंट की मेजबानी कर रही बीसीसीआई ने एक दर्जन जगहों को टूर्नामेंट के आयोजन के लिए फाइनल किया है, जहां तीन नॉकआउट मैचों समेत कुल 48 मैच खेले जाएंगे। अहमदाबाद के अलावा दिल्ली, लखनऊ, चेन्नई, बैंगलोर, धर्मशाला, गुवाहटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर, राजकोट और मुंबई को शॉर्टलिस्ट किया गया है। 

सीरीज डिसाइडर मैच में ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन, इस ऑलराउंडर की हो सकती है एंट्री

बीसीसीआई ने भी तक किसी भी वेन्यू को किसी गेम के लिए फाइनल नहीं किया है, क्योंकि मानसून के कारण मैच प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में आने वाले समय में टूर्नामेंट की आगे की रूपरेखा तय की जाएगी। आमतौर पर आईसीसी विश्व कप के कार्यक्रमों की घोषणा कम से कम एक साल पहले कर देता है, लेकिन इस बार वह बीसीसीआई से भारत सरकार से जरूरी मंजूरी मिलने का भी इंतजार कर रहा है। 

आईसीसी को बीसीसीआई से सबसे पहले तो टूर्नामेंट के लिए कर में छूट प्राप्त का फैसला चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो इसका खामियाजा बीसीसीआई को भुगतना होगा। इसके अलावा पाकिस्तान टीम के लिए वीजा मंजूरी भी इसका प्रमुख मुद्दा है। हालांकि, बीसीसीआई ने हाल ही में हुई मीटिंग में ये स्पष्ट कर दिया है कि पाकिस्तान की टीम को भारत सरकार से वीजा मिल जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें