फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटहिट विकेट, LBW से लेकर टाइम आउट तक...जानें इंटरनेशनल क्रिकेट में कब और कैसे पहली बार आउट हुए बल्लेबाज

हिट विकेट, LBW से लेकर टाइम आउट तक...जानें इंटरनेशनल क्रिकेट में कब और कैसे पहली बार आउट हुए बल्लेबाज

World Cup 2023: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में 6 नवंबर, सोमवार का दिन इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। श्रीलंका वर्सेस बांग्लादेश मुकाबले में पहली बार एंजेलो मैथ्यूज ‘टाइम आउट’ का शिकार बने।

हिट विकेट, LBW से लेकर टाइम आउट तक...जानें इंटरनेशनल क्रिकेट में कब और कैसे पहली बार आउट हुए बल्लेबाज
Ashutosh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 Nov 2023 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

World Cup 2023: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में सोमवार को श्रीलंका वर्सेस बांग्लादेश मुकाबला इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में श्रीलंकाई बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज ‘टाइम आउट’ के कारण आउट होने वाले क्रिकेट इतिहास के पहले बल्लेबाज बने। बता दें कि क्रिकेट के 40.1.1 नियम के अनुसार किसी बल्लेबाज का विकेट गिरने या रिटायर होने के बाद नए बल्लेबाज को 2 मिनट के अंदर क्रीज में होना चाहिए वरना नए बल्लेबाज को ‘टाइम आउट’ के आधार पर आउट दे दिया जाएगा। आइए जानते हैं कि क्रिकेट इतिहास में कब-कब बल्लेबाज अलग-अलग कारणों से आउट हुए।

क्रिकेट के इतिहास में दर्ज हो गए ये साल
बता दें कि क्रिकेट के इतिहास में पहली बार साल 1877 में किसी भी बल्लेबाज को ‘कैच आउट’ दिया गया। साल 1877 में ही पहली बार कोई बल्लेबाज ‘बोल्ड’ हुआ। वहीं, इसी साल 1877 में ही पहली बार किसी बल्लेबाज को ‘रन आउट’ दिया गया। इसी साल क्रिकेट इतिहास में पहली बार किसी बल्लेबाज को एलबीडब्ल्यू करार दिया गया। इसके अलावा, साल 1877 में ही किसी बल्लेबाज को विकेट के पीछे स्टंप करके आउट किया गया। जबकि साल 1884 में पहली बार कोई बल्लेबाज ‘हिट विकेट’ हुआ। वहीं, साल 1887 में पहली बार कोई बल्लेबाज ‘रिटायर हर्ट’ हुआ।

6 नवंबर, 2023 इतिहास में हो गया दर्ज
दूसरी ओर साल 1951 में पहली बार किसी बल्लेबाज को ‘ऑब्स्ट्रक्टिंग फील्ड’ की वजह से आउट दिया गया। इसके अलावा, साल 1957 में पहली बार किसी बल्लेबाज को ‘हैंडलिंग बॉल’ के कारण आउट दिया गया। इसके अलावा, पहली बार साल 2001 में कोई बल्लेबाज ‘रिटायर्ड आउट’ हो गया। जबकि साल 2023 में पहली बार किसी बल्लेबाज को ‘दो बार बॉल हिट’ करने के कारण आउट दिया गया। वहीं, वर्ल्ड कप 2023 में सोमवार 6 नवंबर को पहली बार किसी बल्लेबाज को ‘टाइम आउट’ के लिए आउट दिया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें