फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटवर्ल्ड कप 2023 में गुरबाज की ये हरकत ICC को नहीं हुई बर्दाश्त, अफगानिस्तानी ओपनर को लगाई फटकार

वर्ल्ड कप 2023 में गुरबाज की ये हरकत ICC को नहीं हुई बर्दाश्त, अफगानिस्तानी ओपनर को लगाई फटकार

अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को आईसीसी ने आचार संहिता तोड़ने पर फटकार लगाई है। गुरबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में आउट होने के बाद कुर्सी पर अपना बल्ला दे मारा था।

वर्ल्ड कप 2023 में गुरबाज की ये हरकत ICC को नहीं हुई बर्दाश्त, अफगानिस्तानी ओपनर को लगाई फटकार
Md.akram एजेंसी,नई दिल्लीTue, 17 Oct 2023 06:03 PM
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान के बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप मैच में आईसीसी की आचार संहिता के लेवल एक का उल्लंघन करने के लिये फटकार लगाई गई है। गुरबाज ने खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिएआईसीसी की आचार संहिता की धारा 2.2 का उल्लंघन किया जो क्रिकेट उपकरण, जर्सी, मैदानी उपकरण या फिटिंग्स को नुकसान पहुंचाने के संबंध में है। इसके साथ ही गुरबाज के अनुशासन रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक भी जोड़ा गया क्योंकि यह 24 महीने में उनका पहला अपराध है। 

यह घटना अफगानिस्तान की पारी के 19वें ओवर की है जब गुरबाज ने आउट होने के बाद अपना बल्ला सीमा रेखा और एक कुर्सी पर दे मारा था। गुरबाज ने अपना अपराध और आईसीसी एलीट पेनल के मैच रैफरी जैफ क्रो द्वारा सुनाई गई सजा स्वीकार कर ली तो औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। 
सलामी बल्लेबाज गुरबाज के 57 गेंद में 80 रन के बाद मुजीबुर रहमान की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर करते हुए रविवार को गत चैंपियन इंग्लैंड को 69 रन से हराया।
     
लंबे समय तक युद्ध की विभीषिका झेलने और राहत शिविरों के अलावा अपने 'दूसरे घर' भारत में क्रिकेट का ककहरा सीखने वाले अफगान खिलाड़ियों ने अपने क्रिकेट इतिहास का सबसे सुनहरा पन्ना लिख डाला और उसके साक्षी रहे अरूण जेटली स्टेडियम पर उनकी हौसलाअफजाई करने पहुंचे 25000 से अधिक दर्शक। पहले दोनों मैच हारकर यहां आई अफगानिस्तान टीम ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में इंग्लैड को उन्नीस साबित कर दिया।
      
अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर 49.5 ओवर में 284 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की टीम 40.3 ओवर में 215 रन पर आउट हो गई। राशिद खान ने जैसे ही मार्क वुड को बोल्ड किया, खुशी से उछलते अफगान क्रिकेटरों के चेहरों पर साफ था कि यह जीत उनके और उनके देश के लिए कितने मायने रखती है। इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रूक (61 गेंद में 66 रन) को छोड़कर कोई बल्लेबाज नहीं टिक सका। वहीं अफगानिस्तान के लिये पहले 16 गेंद में 28 रन बनाने वाले मुजीबुर ने गेंदबाजी में भी जलवा दिखाते हुए तीन विकेट चटकाए। अनुभवी स्पिनर मोहम्मद नबी ने छह ओवर में 16 रन देकर दो विकेट लिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें