फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWorld Cup 2023 लीग फेज के आखिरी 6 मैच बाकी, इस वजह से टॉप 8 के लिए होगा महासंग्राम

World Cup 2023 लीग फेज के आखिरी 6 मैच बाकी, इस वजह से टॉप 8 के लिए होगा महासंग्राम

World Cup 2023 के लीग फेज के आखिरी 6 मैच बाकी हैं। इनमें नीदरलैंड और इंग्लैंड के दो-दो मैच बाकी हैं, जबकि अन्य टीमों का एक-एक मुकाबला बाकी है। टॉप 8 के लिए भी महासंग्राम होना है।  

World Cup 2023 लीग फेज के आखिरी 6 मैच बाकी, इस वजह से टॉप 8 के लिए होगा महासंग्राम
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 08 Nov 2023 10:50 AM
ऐप पर पढ़ें

ICC Cricket World Cup 2023 अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंचने को है। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में खेलने वाली चार में से तीन टीमों का ऐलान हो गया है। एक पायदान के लिए चार टीमें दावेदारी पेश कर रही हैं, जिनमें न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नीदरलैंड की टीम शामिल है। सेमीफाइनल में भारत, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीम पहुंच गई है, जबकि सेमीफाइनल की रेस से बांग्लादेश, इंग्लैंड और श्रीलंका की टीम बाहर हो गई है। 

वर्ल्ड कप 2023 की बात करें तो लीग फेज के सिर्फ 6 ही मुकाबले बाकी हैं, जो रविवार 12 नवंबर तक खत्म हो जाएंगे। इसके बाद सिर्फ दो सेमीफाइनल और एक फाइनल मैच बाकी रहेगा। अब यहां बात करते हैं कि सेमीफाइनल के लिए तो एक टीम ही क्वॉलिफाई करेगी, लेकिन सभी टीमों की ये चाहत होगी कि कम से कम टॉप 4 में नहीं तो टॉप 8 में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली जाए, ताकि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का टिकट मिल जाए, जो पाकिस्तान में होनी है। 

आईसीसी ने इस बात की पुष्टि पहले ही कर दी थी कि वर्ल्ड कप 2023 की टॉप सात टीमों को सीधे चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का टिकट मिलेगा, जबकि पाकिस्तान की टीम मेजबान के रूप में टूर्नामेंट खेलेगी। मौजूदा हालातों को देखते हुए पाकिस्तान की टीम टॉप 7 में रहने वाली है तो ऐसे में टॉप 8 में जो टीमें होंगी, उनको अगला वनडे आईसीसी टूर्नामेंट खेलने का मौका मिलेगा। अभी तक कोई भी टीम चैंपिंयस ट्रॉफी के लिए आधिकारिक रूप से क्वॉलिफिकेशन की दौड़ से बाहर नहीं हुई है। 

ग्लेन मैक्सवेल के दोहरे शतक पर सचिन तेंदुलकर का रिऐक्शन, बोले- मेरे जीवन की ये बेस्ट ODI इनिंग है

हालांकि, वर्ल्ड कप 2023 पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो इंग्लैंड, श्रीलंका, बांग्लादेश और नीदरलैंड में से किन्हीं दो टीमें को टॉप 8 से बाहर होने की संभावना है। ऐसे में आने वाले 6 मुकाबले सभी टीमों के लिए अहम है। सिर्फ भारत, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया पर हार-जीत का कोई असर नहीं पड़ेगा। अन्य सभी टीमों के लिए ये मुकाबले काफी अहम हैं, क्योंकि कुछ को टॉप 4 की लड़ाई लड़नी है तो कुछ टॉप 8 में जगह पाने के लिए जोरआजमाइश करते नजर आएंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें