DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC Word Cup 2019: 15 सदस्यीय टीम में जानिए कौन हुआ IN कौन हुआ OUT

आईसीसी विश्व कप के लिए आज टीम इंडिया का चयन होना है। बीसीसीआई की सिलेक्शन कमिटी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान करेगी। जानिए कितने बजे चुनी जाएगी टीम इंडिया।

ravi shastri  ms dhoni and virat kohli

World Cup 2019 india team players, ICC World Cup 2019: 30 मई से आईसीसी विश्व कप का आगाज होना है। आईसीसी विश्व कप के लिए आज 15 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। भारत को विश्व कप में अपना पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है।

क्लिक कर देखें आईसीसी विश्व कप का पूरा शेड्यूल...

ओपनर

रोहित शर्माः भारत के विश्व कप जीतने की संभावनाओं पर बात करें तो यह मूल रूप से टॉप आर्डर पर निर्भर करेगा। रोहित शर्मा इसकी मुख्य कड़ी हैं। इंग्लैंड में उनका रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है। 

WC में नंबर 4 के लिए गौतम गंभीर ने की इस खिलाड़ी की पैरवी, हैरान करने वाला है नाम 

शिखर धवनः बाएं हाथ के शिखर धवन ने आखिर आईपीएल में अपनी खोयी फॉर्म हासिल कर ली। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप के अपने पहले मैच में उम्दा प्रदर्शन कर सकते हैं। धवन को वैसे भी आईसीसी टूर्नामेंट खासे रास आते हैं। रोहित के साथ उनकी साझेदारी भारत के लिए उपयोगी होगी। 

केएल राहुलः तमाम परेशानियों और अनियमितताओं के चलते इसमें कोई संदेह नहीं है कि केएल राहुल एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं। चयनकर्ता उन्हें बैक अप ओपनर के लिए चुना है। 

मिडिल ऑर्डर+ विकेटकीपर

विराट कोहलीः इस बात की खबरें है कि विराट कोहली नंबर चार पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। ऐसा मध्यक्रम को मजबूती देने के लिए किया जा सकता है। लेकिन कोहली का कहना है कि वह नंबर तीन पर ही खेलेंगे। वह किसी भी स्थिति में 3 नंबर के दुनिया के बेस्ट खिलाड़ी हैं। 

सौरव गांगुली ने चुनी विश्व कप टीम, जानिए किसको मिली जगह और कौन हुआ बाहर

महेंद्र सिंह धौनी: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विकेट कीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी, कोहली के लिए आज भी सबसे उपयोगी खिलाड़ी हैं। वह विश्व कप में मिडिल ऑर्डर को मजबूती देंगे और अच्छे फिनिशर की भूमिका निभाएंगे। इसके साथ ही वह विकेट के पीछे गेंदबाजों की मदद भी करते हैं।

दिनेश कार्तिकः कार्तिक अच्छे बल्लेबाज और विकेट कीपर हैं। वह मिडिल ऑर्डर को मजबूती दे सकते हैं। तकनीक के साथ-साथ उनके पास आक्रामकता भी है। वह वैकल्पिक विकेटकीपर हैं।

ऑलराउंडर

हार्दिक पांड्याः बेशक आईपीएल की परफॉर्मेंस चयन का आधार न हो, लेकिन टीम प्रबंधन और चयनकर्ता हार्दिक पांड्या के आईपीएल प्रदर्शन से खुश होंगे। हार्दिक ने आईपीएल में जबरदस्त आक्रामकता का परिचय दिया है। लेकिन पांड्या को अपनी गेंदबाजी में सुधार की जरूरत है। खासतौर पर इंग्लैंड की पिचों के लिए।

केदार जाधवः जाधव ने पिछले कुछ समय में वनडे में टीम इंडिया के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्हें इसलिए टीम में जगह मिली है।

ICC ODI WC 2019: वीरेंद्र सहवाग ने चुनी 15 सदस्यीय वनडे विश्व कप टीम

विजय शंकरः विजय शंकर ने पिछले कुछ समय में शानदार प्रदर्शन किया है। अनेक मौकों पर उसने दिखाया है कि वह आक्रामक बल्लेबाजी कर सकते हैं। वह गेंदबाजी में भी बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं। यही वजह है कि विजय शंकर भी टीम का हिस्सा हैं।

स्पिन गेंदबाज

कुलदीप यादवः कुलदीप के लिए आईपीएल अच्छा नहीं रहा है। और यह भी सच है कि लिमिटेड ओवरों में उनकी क्षमताओं पर हमेशा से ही संदेह रहा है। लेकिन कोहली उन्हें विकेट लेने वाला गेंदबाज मानते हैं। उनकी रिस्ट गेंदबाजी टीम के लिए खासी फायदेमंद हो सकती है।

युजवेंद्र चहलः चहल आरसीबी के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वह साहसी गेंदबाज हैं। विश्व कप में वह भारत के ट्रंप कार्ड होंगे। कुलदीप के साथ उनकी गेंदबाजी और भी शार्प हो सकती है। विश्व कप में इन दोनों गेंदबाजों की परफोर्मेंस पर बहुत कुछ निर्भर करेगा।  

रवींद्र जडेजाः तीसरे स्पिनर के रूप में रवींद्र जडेजा को चुना गया है। बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा के पास वैरिएशन है और वह विकेट लेने में भी सक्षम हैं। साथ ही वह बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। और उनकी शानदार फील्डिंग से सब प्रभावित हैं।
 
तेज गेंदबाज

जसप्रीत बुमराहः बुमराह विराट कोहली के लिए एक्स फैक्टर हैं। भारतीय टीम के लिए बुमराह सबसे अहम खिलाड़ी हैं। नई गेंद से तो वह उम्दा गेंदबाजी करते ही हैं लेकिन डेथ ओवरों में उन्हें खेलना काफी मुश्किल होता है। 

मोहम्मद शमीः विराट कोहली ने हमेशा ही मोहम्मद शमी की तारीफ की है। आखिरकार यह तेज गेंदबाज वनडे में बेहद प्रभावशाली होते गए हैं। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के साथ वह भारतीय गेंदबाजी में नई धार पैदा कर सकते हैं। 

वर्ल्ड कप में नंबर 4 के लिए सुनील गावस्कर ने इस खिलाड़ी को चुना 

भुवनेश्वर कुमारः टीम इंडिया के साथ लंबे समय से जुड़े भुवनेश्वर कुमार शानदार गेंदबाज हैं। वह गेंद को स्विंग कराते हैं और यॉर्कर डालते हैं। डेथ ओवरों में वह बहुत बढ़िया गेंदबाजी करते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:world cup 2019 india team players bcci to announce team india at 3:30 pm in press conference