फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेट#RESPECT: हरमनप्रीत की मां पावरफुल मेसेज- 'बेटी को कोख में मारना....'

#RESPECT: हरमनप्रीत की मां पावरफुल मेसेज- 'बेटी को कोख में मारना....'

महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपनी जगह पक्की कर चुकी है। 23 जुलाई को

Namita.shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 21 Jul 2017 12:44 PM

हरमन की मां का सशक्त संदेश

हरमन की मां का सशक्त संदेश1 / 3

महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपनी जगह पक्की कर चुकी है। 23 जुलाई को लॉर्ड्स के मैदान पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम मेजबान इंग्लैंड से भिड़ेगी। भारत को फाइनल में पहुंचाने का सबसे ज्यादा श्रेय बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर को जाता है। हरमनप्रीत ने नॉटआउट 171 रनों की धांसू पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को फाइनल की दौड़ से बाहर सा कर दिया। मैच के बाद हरमनप्रीत की मां ने कुछ ऐसी बात कही है, जिसे सुनकर आप भी इमोशनल हो जाएंगे।

मिताली राज की अगुवाई में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ ही जीत के साथ इस महिला वर्ल्ड कप का सफर शुरू किया था और अब खिताब के लिए भी उन्हें फिर से मेजबान टीम से ही भिड़ना है। मिताली एंड कंपनी ने इस वर्ल्ड कप में अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है और टीम ने एक यूनिट की तरह खेलते हुए फाइनल तक का सफर तय किया है। भारत की उप-कप्तान हरमनप्रीत की मां ने मैच के बाद कहा कि लड़कियों को बढ़ावा देना चाहिए, ना कि उन्हें कोख में ही खत्म कर देना चाहिए।

WWC17: हरमनप्रीत की शानदार पारी के बाद ये रिकॉर्ड हुए उनके नाम

महिला वर्ल्ड कप : फाइनल में पहुंचा भारत, 6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया

आगे की स्लाइड में जानें हरमनप्रीत की मां ने क्या कुछ कहा...

मां और बाप को गर्व है अपनी बेटी पर

मां और बाप को गर्व है अपनी बेटी पर2 / 3

हरमनप्रीत की मां ने मैच के बाद कहा, 'लड़कियों का सशक्तिकरण होना ही चाहिए। कोख में उनकी हत्या नहीं की जानी चाहिए। मेरी बेटी ने पूरे देश का सम्मान बढ़ाया है बाकी लड़कियों को भी इससे बढ़ावा मिलेगा।' हरमनप्रीत के पिता हरमिंदर सिंह ने कहा, 'मैं चाहता हूं कि वो फाइनल में और बेहतर करे और खिताब जीतकर देश का सम्मान बढ़ाए।'

आगे की स्लाइड में जानें कैसे अकेले दम पर हरमनप्रीत ने बदला मैच का रुख...

तूफान बनकर खेलीं हरमनप्रीत

तूफान बनकर खेलीं हरमनप्रीत3 / 3

हरमन जब बल्लेबाजी के लिए आई थीं, उस समय भारत का स्कोर 9.2 ओवर में दो विकेट पर 35 रन था। दोनों सलामी बल्लेबाज पूनम राउत (14) और स्मृति मंधाना (6) पवेलियन लौट चुकी थीं। उन्होंने कप्तान मिताली राज के साथ पारी को संभाला। हरमन ने किस कदर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की बैंड बजाई, उसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने पहली 75 गेंद पर 68 रन बनाए थे और आखिरी 40 गेंद पर 103 रन ठोक डाले। बारिश के चलते मैच 42-42 ओवर का कर दिया गया था। हरमन की पारी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 282 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 245 रनों पर ऑलआउट हो गई और भारत ने मैच 36 रनों से जीत लिया।