फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटऑस्ट्रेलिया ने पहली नहीं बल्कि चौथी बार लगाई खिताबी हैट्रिक, कप्तान मेग लैनिंग ने ध्वस्त किया रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया ने पहली नहीं बल्कि चौथी बार लगाई खिताबी हैट्रिक, कप्तान मेग लैनिंग ने ध्वस्त किया रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड

Meg Lanning in Women's T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने बड़ा इतिहास रच डाला।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली नहीं बल्कि चौथी बार लगाई खिताबी हैट्रिक, कप्तान मेग लैनिंग ने ध्वस्त किया रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 26 Feb 2023 10:46 PM
ऐप पर पढ़ें

मेग लैनिंग के नेतृत्वी वाली ऑस्ट्रेलिया टीम आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2023 चैंपियन बन गई है। ऑस्ट्रेलिया ने केपटाउन के मैदान पर खेले गए फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से शिकस्त दी। ऑस्ट्रेलिया ने बैथ मूनी (53 गेंदों में 74) की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर 156/6 का स्कोर खड़ा किया। जवाब में मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 127 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार टूर्नामेंट की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। यह टूर्नामेंट का आठवां संस्करण था।

ऑस्ट्रेलिया की चौथी खिताबी हैट्रिक

ऑस्ट्रेलिया ने चैंपियन बनते ही खिताब हैट्रिक कंप्लीट कर ली। ऑस्ट्रेलिया ने 2018, 2020 और 2023 में महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया ने यह तीनों ट्रॉफी लैनिंग की अगुवाई में जीतीं। वह लगातार तीन ट्रॉफी जिताने वाली पहली कप्तान हैं। यह ऑस्ट्रेलिया की महिला टी20 विश्व कप में खिताब की दूसरी हैट्रिक है। ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले 2010, 2012 और 2014 महिला टी20 वर्ल्ड कप जीता था। 

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने इसके अलावा भी दो बार खिताबी हैट्रिक लगाने का कारनामा अंजाम दिया है। ऑस्ट्र्रेलिया ने पहली बार महिला वनडे वर्ल्ड कप में यह कमाल किया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम 1978, 1982 और 1988 में टूर्नामेंट में चैंपियन बनी। कंगारू टीम पुरुष वनडे विश्व कप में भी ऐसा कर चुकी है। ऑस्ट्रेलिया की पुरुष क्रिकेट टीम ने 1999, 2003 और 2007 में वनडे विश्व कप खिताबा जीता।

लैनिंग ने ध्वस्त किया पोंटिंग का रिकॉर्ड

लैनिंग ने ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार रिकी पोंटिंग का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। लैनिंग सबसे ज्यादा प्रमुख आईसीसी इवेंट जीतने वाली कप्तान बन गई हैं। लैनिंग अब तक 5 आईसीसी इवेंट जीत चुकी हैं। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने चार टी20 वर्ल्ड कप और एक वनडे विश्व कप पर कब्जा जमाया। वहीं, पोंटिंग ने अपने करियर के दौरान ऑस्ट्रेलिया को चार आईसीसी ट्रॉफी दिलाईं। उनकी अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने दो वनडे वर्ल्ड कप और दो आईसीसी चैंपियंस ट्रीफी जीतीं।