फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटWomen's IPL Media Rights : बीसीसीआई ने मीडिया राइट्स के लिए जारी किया टेंडर, मेन्स IPL मीडिया राइट्स से बोर्ड को हुआ था तगड़ा मुनाफा

Women's IPL Media Rights : बीसीसीआई ने मीडिया राइट्स के लिए जारी किया टेंडर, मेन्स IPL मीडिया राइट्स से बोर्ड को हुआ था तगड़ा मुनाफा

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार को महिलाओं की इंडियन प्रीमियर लीग के 2023-2027 सत्र के लिए मीडिया अधिकार हासिल करने के लिए प्रतिष्ठित कंपनियों से टेंडर प्रक्रिया के जरिए बोलियां आमंत्रित की हैं।

Women's IPL Media Rights : बीसीसीआई ने मीडिया राइट्स के लिए जारी किया टेंडर, मेन्स IPL मीडिया राइट्स से बोर्ड को हुआ था तगड़ा मुनाफा
Himanshu Singhएजेंसी,नई दिल्लीFri, 09 Dec 2022 07:02 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ने शुक्रवार को महिलाओं की इंडियन प्रीमियर लीग (डब्ल्यूआईपीएल) के 2023 से 2027 तक पांच साल के लिये मीडिया अधिकारों के लिए टेंडर जारी किया है। बोर्ड ने मीडिया विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी दी।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने मीडिया विज्ञप्ति में कहा, ''आईपीएल की संचालन परिषद ने महिलाओं की इंडियन प्रीमियर लीग के 2023-2027 सत्र के लिए मीडिया अधिकार हासिल करने के लिए प्रतिष्ठित कंपनियों से टेंडर प्रक्रिया के जरिए बोलियां आमंत्रित की हैं।''

 नीलामी प्रक्रिया कैसे होगी

मीडिया अधिकार की बोली एक बार की सीलबंद होगी या फिर बढ़ती हुई ई-नीलामी बोलियां होंगी, इसके बारे में अभी सही से नहीं बताया गया है। वहीं मेन्स आईपीएल मीडिया राइट्स ई-ऑक्शन के जरिए बिके थे।

टेंडर के लिए आमंत्रण (आईटीटी) बोली दस्तावेज की कीमत पांच लाख रूपये और इस पर लगने वाला कर होगी। आईटीटी 31 दिसंबर 2022 तक खरीदी जा सकती है। दिलचस्पी दिखाने वाली कंपनियों को आईटीटी खरीदनी ही होंगी।

क्या बांग्लादेश में टेस्ट सीरीज खेल पाएंगे कप्तान रोहित शर्मा? BCCI ने दिया अपडेट

हालांकि पात्रता के मानदंड और अन्य नियम एवं शर्तेां को पूरा करने वाली आईटीटी ही बोली लगाने योग्य होंगी। यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि आईटीटी खरीदने भर से कोई व्यक्ति बोली लगाने का हकदार नहीं हो जाएगा।

बीसीसीआई को मेन्स आईपीएल मीडिया राइट्स से 48,390 करोड़ की कमाई

इससे पहले बीसीसीआई से जून में तीन कंपनियों ने 48,390 करोड़ रुपये में 5 साल के लिए पुरुषों के आईपीएल के मीडिया राइट्स खरीदे। बीसीसीआई ने मीडिया चार पैकेज (ए, बी, सी, डी) में बेचे हैं। पैकेज ए यानी कि आईपीएल के 2023 से 2027 के भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी राइट्स स्टार इंडिया ने खरीदे हैं। पैकेज बी यानी कि आईपीएल के अगले पांच साल के भारतीय उपमहाद्वीप के डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स को 20,500 करोड़ रुपये में वायकॉम ने खरीदा है।

वहीं पैकेज सी यानी कि एक सीजन के कुल 18 मैचों (जिसमें आईपीएल ओपनर, 13 डबल हेडर और 4 प्लेऑफ के मैच शामिल हैं) के मीडिया राइट्स के लिए वायकॉम ने 3,258 करोड़ रुपये खर्च करने का फैसला किया है। वहीं, पैकेज डी यानी आईपीएल 2023-27 के वर्ल्ड मीडिया राइट्स के लिए वायकॉम और टाइम्स इंटरनेट ने 1,057 करोड़ की बोली लगाई। इस तरह अगले पांच साल में बीसीसीआई को आईपीएल के मीडिया राइट्स से 48,390 करोड़ की कमाई होगी।  
 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।