फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटमहिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत की डिग्री निकली फर्जी, सरकार ने छीनी DSP रैंक

महिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत की डिग्री निकली फर्जी, सरकार ने छीनी DSP रैंक

पंजाब सरकार ने भारतीय टी 20 महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर से डिप्टी एसपी रैंक छीनने की तैयारी कर ली गई है। सरकार ने यह कदम नौकरी के लिए दी गई उनकी डिग्री फर्जी पाई जाने के बाद लिया...

महिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत की डिग्री निकली फर्जी, सरकार ने छीनी DSP रैंक
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 10 Jul 2018 05:37 PM
ऐप पर पढ़ें

पंजाब सरकार ने भारतीय टी 20 महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर से डिप्टी एसपी रैंक छीनने की तैयारी कर ली गई है। सरकार ने यह कदम नौकरी के लिए दी गई उनकी डिग्री फर्जी पाई जाने के बाद लिया है। पुलिस डिपार्टमेंट के सूत्रों के अनुसार, हरमनप्रीत को भेजे गए पत्र में कहा कि उनकी डिग्री के हिसाब से अब उन्हें केवल कॉन्सटेबल की ही नौकरी दी जा सकती है। 

पंजाब के मोगा की रहने वाली हरमनप्रीत कौर को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से एक मार्च को पंजाब पुलिस में डीएसपी बनाया गया था। अब पंजाब पुलिस ने हरमनप्रीत को चिट्ठी लिखकर कहा है कि उनकी शिक्षा मात्र 12वीं तक है, ऐसे में सिर्फ कॉन्स्टेबल की नौकरी मिल सकती है। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के कार्यालय में तैनात अधिकारी की माने तो मौजूदा शैक्षिक योग्यता के हिसाब से हरमनप्रीत कौर को डीएसपी की रैंक नहीं दी जा सकती।

हरमनप्रीत कौर की प्रतिक्रिया

हरमनप्रीत कौर के मैनेजर की माने तो उन्हें पंजाब पुलिस की ओर से अब तक ऐसी कोई भी अधिकारिक चिट्ठी प्राप्त नहीं हुई है, जिसमें नौकरी की बर्खास्तगी का जिक्र हो। यह वही डिग्री है जिसे जमाकर हरमनप्रीत ने रेलवे की नौकरी पाई थी, ऐसे में इसके फर्जी होने का सवाल ही नहीं उठता।

 

आखिर क्या है पूरा मामला?

हरमनप्रीत कौर पर आरोप था कि उन्होंने नौकरी पाने के लिए चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ के नाम की फर्जी ग्रेजुएशन डिग्री प्रस्तुत की। मामले में पंजाब पुलिस ने यूनिवर्सिटी के विजिलेंस विभाग से गोपनीय जांच कराई थी। विजिलेंस विभाग ने मार्कशीट का कोई रिकॉर्ड नहीं होने की बात कही है।

नहीं मिला डिग्री का रिकॉर्ड
चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी के विजिलेंस सेल के हेड प्रोफएसर संजय भारद्वाज ने कहा कि जालंधर के पुलिस अधिकारी ने यूनिवर्सिटी को अप्रैल में संपर्क कर हरमनप्रीत की बीए की डिग्री के सत्यापन की जानकारी मांगी थी। उनके द्वारा प्रस्तुत की गई डिग्री के अनुसार उन्होंने 2011 में यहां से बीए किया है। जबकि जांच के दौरान यूनिवर्सिटी के रिकॉर्ड्स में हरमनप्रीत का एनरोलमेंट नहीं पाया गया। 

'पागल हूं मैं जो 300 ODI खेले हैं', गुस्से में ऐसा किससे बोल गए माही

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें