फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटPAK v AUS: मोहम्मद अब्बास ने पाकिस्तान को दिलाई टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत

PAK v AUS: मोहम्मद अब्बास ने पाकिस्तान को दिलाई टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत

तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान ने अबु धाबी में खेले गए दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में आॅस्ट्रेलिया को 373 रन के विशाल अंतर से हराकर रनों के लिहाज से अपनी सबसे...

PAK v AUS: मोहम्मद अब्बास ने पाकिस्तान को दिलाई टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत
भाषा।,अबु धाबी। Fri, 19 Oct 2018 05:24 PM
ऐप पर पढ़ें

तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान ने अबु धाबी में खेले गए दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में आॅस्ट्रेलिया को 373 रन के विशाल अंतर से हराकर रनों के लिहाज से अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। दुबई में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। मोहम्मद अब्बास ने मैच में कुल 10 विकेट झटके। उन्होंने पहली पारी में 33 रन देकर 5 और दूसरी पारी में 62 रन देकर 5 विकेट चटकाए। उन्हें 'मैन आॅफ द मैच' और 'मैन आॅफ द सीरीज' चुना गया। आॅस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के पास मोहम्मद अब्बास की सटीक गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं था और उनकी टीम 538 रन के असंभव लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के चौथे दिन लंच के कुछ देर बाद 164 रन पर ढेर हो गई। 

पाकिस्तान की रनों के लिहाज सबसे बड़ी टेस्ट जीत       
पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 282 रन बनाकर आॅस्ट्रेलिया को 145 रन पर समेट दिया था। पाकिस्तानी टीम ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी नौ विकेट पर 400 रन बनाकर घोषित की थी। आॅस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज पाकिस्तान के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण का सामना नहीं कर पाया। उसकी तरफ से चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें मार्नस लाहबूशेन ने 43, ट्रेविस हेड ने 36, आॅरोन फिंच ने 31 और मिशेल स्टार्क ने 28 रन बनाए। पाकिस्तान की तरफ से अब्बास के अलावा लेग स्पिनर यासिर शाह ने 45 रन देकर तीन विकेट लिए। टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान की यह रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है। संयोग से उसने चार साल पहले आॅस्ट्रेलिया को इसी मैदान पर 356 रन से हराया था जो अब तक उसकी सबसे बड़ी जीत थी। 

    
मोहम्मद अब्बास के सामने चित हुए आॅस्ट्रेलियाई
अबु धाबी में बादल छाए होने के कारण परिस्थितियां कुछ हद तक तेज गेंदबाजों के अनुकूल थी और मोहम्मद अब्बास ने इसका जमकर फायदा उठाया। अब्बास ने दिन के सातवें ओवर में ट्रेविस हेड को स्थानापन्न विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच आउट कराया। पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद सरदर्द के कारण मैदान पर नहीं उतर पाए। बृहस्पतिवार को मिशेल स्टार्क की उठती गेंद उनकी कनपटी पर लगी थी और उन्हें स्कैन के लिए ले जाया गया था। हेड और आॅरोन फिंच ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े। अब्बास ने इसके बाद मिशेल मार्श (पांच) और फिंच को पगबाधा आउट किया जबकि आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को खाता भी नहीं खोलने दिया। इसके बाद लेग स्पिनर यासिर शाह ने स्टॉर्क और पीटर सिडल (तीन) को पवेलियन की राह दिखाई। 

अब्बास UAE में 10 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज 
लंच के बाद अब्बास ने लाहबूशेन को विकेट के पीछे कराकर अपने करियर में पहली बार मैच में दस विकेट लेने का कारनामा किया। वह यूएई में एक टेस्ट मैच में दस विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज भी बने। यासिर ने जॉन हॉलैंड को आउट करके जीत की औपचारिकता पूरी की। आॅस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा घुटने के चोट के कारण बल्लेबाजी नहीं कर पाए। अब दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी।

IND vs AUS Test Series 2018: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को लग सकता है ये बड़ा झटका 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें