फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटनंबर-4 पर क्या श्रेयस अय्यर को मिलेगी सूर्यकुमार यादव से टक्कर? वर्ल्ड कप से पहले बढ़ा रोहित शर्मा का सिरदर्द

नंबर-4 पर क्या श्रेयस अय्यर को मिलेगी सूर्यकुमार यादव से टक्कर? वर्ल्ड कप से पहले बढ़ा रोहित शर्मा का सिरदर्द

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में भारत की ओर से नंबर-4 पर श्रेयस अय्यर का बैटिंग करना तय नजर आ रहा है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जिस तरह से सूर्यकुमार यादव ने प्रदर्शन किया, उससे कुछ सवाल जरूर खड़े हुए हैं।

नंबर-4 पर क्या श्रेयस अय्यर को मिलेगी सूर्यकुमार यादव से टक्कर? वर्ल्ड कप से पहले बढ़ा रोहित शर्मा का सिरदर्द
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 25 Sep 2023 10:25 AM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का प्लेइंग XI किस तरह का होगा, इसको लेकर चीजें काफी साफ नजर आ रही हैं। एशिया कप 2023 के दौरान श्रेयस अय्यर की चोट ने एकबार को टेंशन जरूर बढ़ाई थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में शतक लगाकर श्रेयस अय्यर ने सारे संशय मिटा दिए हैं। श्रेयस अय्यर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे इंटरनेशनल में मैन ऑफ द मैच चुना गया। इसी मैच में सूर्यकुमार यादव ने 37 गेंदों पर 72 रनों की तूफानी पारी खेली। अब वर्ल्ड कप के प्लेइंग XI में सूर्यकुमार यादव से क्या श्रेयस अय्यर को टक्कर मिल सकती है? नंबर-4 के लिए वैसे तो अय्यर सबसे परफेक्ट कैंडिडेट नजर आते हैं और उन्होंने 2019 वर्ल्ड कप के बाद से टीम इंडिया के लिए कुछ यादगार पारियां भी खेली हैं। वनडे में लगातार फ्लॉप होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में पहले दो मैचों में सूर्या ने जिस तरह की बल्लेबाजी की है, उसे देखकर लगता है कि वह वर्ल्ड कप में खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

एशियन गेम्स में पाकिस्तान की हुई फजीहत, BAN ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने भी कुछ दिन पहले कहा था कि सूर्या को 27 सितंबर को लेकर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह वर्ल्ड कप स्क्वॉड का हिस्सा हैं और वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के साथ होंगे। दरअसल 28 सितंबर से पहले सभी टीमों को वर्ल्ड कप 2023 के लिए अपना फाइनल स्क्वॉड आईसीसी को सौंपना होगा। सभी टीमों ने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है, लेकिन चोट के चलते अगर किसी खिलाड़ी को बाहर करना है, तो इसके लिए आखिरी तारीख 28 सितंबर है। एशिया कप 2023 के पहले दो मैचों में श्रेयस अय्यर भारतीय टीम के प्लेइंग XI का हिस्सा थे और इसके बाद उन्हें बैक में अकड़न के चलते बाकी मैचों से बाहर होना पड़ा था।

ऐसे में नंबर-4 पर केएल राहुल आए और उन्होंने जिस तरह की बैटिंग की, उसके बाद ईशान किशन का तो प्लेइंग XI से पत्ता कट ही गया। एशिया कप 2023 में ईशान किशन को ग्रुप स्टेज में राहुल पर तरजीह दी गई थी, लेकिन अय्यर की जगह जब राहुल टीम में आए तो उन्होंने ऐसी बैटिंग की कि उनका प्लेइंग XI का जगह पक्की हो ही गई। इसके बाद जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अय्यर लौटे, तो उन्होंने भी शतक ठोककर अपना नंबर-4 का स्थान लगभग पक्का ही कर लिया है। सूर्यकुमार यादव का वर्ल्ड कप के प्लेइंग XI में खेलना थोड़ा मुश्किल नजर आता है, लेकिन हेड कोच और कप्तान रोहित शर्मा ने हमेशा से उन पर विश्वास दिखाया है, तो ऐसे में जब भी मौका मिलेगा हम सूर्या को प्लेइंग XI में देख पाएंगे।

वर्ल्ड कप स्क्वॉड में इन 2 खिलाड़ियों को रिप्लेस कर सकते हैं अश्विन

फिलहाल रोहित पहले ही साफ कर चुके हैं कि किसी की भी बैटिंग पोजिशन एकदम तय नहीं होगी और गेम सिचुएशन के हिसाब से बैटिंग ऑर्डर में बदलाव किया जा सकता है। अगर टॉप-3 बल्लेबाज यानी कि रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली लंबी पारियां खेलते हैं और नंबर-4 वाले बल्लेबाज को कम गेंदें खेलने को मिलती हैं, तो ऐसे में सूर्या से अय्यर को कड़ी टक्कर मिल सकती है। सूर्या को ऐसे में उनके टी20 रोल को देखते हुए तरजीह मिल सकती है। खैर वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का प्लेइंग XI कैसा होगा, इसका खुलासा तो आने वाले समय में ही होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें