फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटक्या लोकसभा चुनाव के चलते भारत से बाहर होगा आईपीएल 2024 का आयोजन? कब होगा शेड्यूल का ऐलान

क्या लोकसभा चुनाव के चलते भारत से बाहर होगा आईपीएल 2024 का आयोजन? कब होगा शेड्यूल का ऐलान

चुनाव आयोग द्वारा आम चुनावों की तारीखों की घोषणा के बाद IPL गवर्निंग काउंसिल शेड्यूल पर फैसला लेगी। भारत में IPL पूरी तरह से होगा या आंशिक रूप से, यह ECI की घोषणा के बाद ही तय होगा।

क्या लोकसभा चुनाव के चलते भारत से बाहर होगा आईपीएल 2024 का आयोजन? कब होगा शेड्यूल का ऐलान
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 01 Dec 2023 08:23 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के चलते आईपीएल 2024 के आयोजन को लेकर अनिश्चितताएं बनी हुई हैं। इस लीग का आयोजन अगले साल भारत में होगा या भारत से बाहर, इस पर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल का फैसला चुनाव आयोग की तारीखों की घोषणा पर टिका हुआ है। दरअसल, आईपीएल का आयोजन मार्च से मई के दौरान होता है और इस बीच अगले साल लोकसभा चुनाव भी है, ऐसे में संभावनाएं जताई जा रही है कि आईपीएल के 17वं संस्करण का आयोजन भारत के बाहर हो सकता है।

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए हुआ 32 खिलाड़ियों का चयन, कितनों को मिली तीनों फॉर्मेट के स्क्वॉड में जगह?

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार IPL गवर्निंग काउंसिल आईपीएल 2024 शेड्यूल पर फैसला चुनाव आयोग द्वारा आम चुनावों की तारीखों की घोषणा के बाद लेगी।

रिपोर्ट में कहा गया है 'भारतीय चुनाव आयोग द्वारा आम चुनावों की तारीखों की घोषणा के बाद आईपीएल गवर्निंग काउंसिल शेड्यूल पर फैसला लेगी। भारत में आईपीएल पूरी तरह से होगा या आंशिक रूप से, यह ECI की घोषणा के बाद ही तय होगा।'

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टी20 से पहले बदला भारत का उप-कप्तान, क्या श्रेयस अय्यर को मिलेगी सीधा प्लेइंग 11 में जगह?

लोकसभा चुनावों के चलते आईपीएल को इससे पहले भी कई बार शिफ्ट किया गया है। 2009 में सबसे पहले इस पूरे टूर्नामेंट का आयोजन साउथ अफ्रीका में हुआ था। वहीं 5 साल बाद 2014 में चुनावों की वजह से ही लीग का पहला लेग यूएई में खेला गया था। हालांकि 2019 में चुनावों के बावजूद बीसीसीआई इस टूर्नामेंट को भारत में आयोजित करने में कामयाब रहा था। अब देखने वाली बात यह होगी कि इस बार आईपीएल गवर्निंग काउंसिल क्या फैसला लेती है।

पहली बार आईपीएल ऑक्शन भी होगा देश के बाहर

आईपीएल 2024 की नीलामी इस बार यूएई में होगी, ऐसा पहली बार होगा जब आईपीएल ऑक्शन का आयोजन देश से बाहर होगा। रिपोर्ट्स है कि यह नीलामी 19 दिसंबर को हो सकती है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टी20 से पहले भारतीय टीम से जुड़े श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई बोले- बड़ा प्रभाव पड़ेगा

कब शुरू होगा आईपीएल 2024?

आईपीएल 2024 के शेड्यूल से जुड़ी कई रिपोर्ट्स सामने आ चुकी है। बताया जा रहा है कि इस बार टूर्नामेंट का आयोजन 24 मार्च से 26 मई के बीच हो सकता है। बीसीसीआई के सामने आईपीएल के आयोजन को लेकर एक और परेशानी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की भी है। दरअसल, 4 जून 2024 से टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज होना है, ऐसे में हर हाल में आईपीएल का एक हफ्ते पहले संपन्न होना जरूरी है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें