फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटT20 World Cup 2024 के सुपर 8 के लिए वेस्टइंडीज ने किया क्वॉलिफाई, न्यूजीलैंड का बाहर होना लगभग तय

T20 World Cup 2024 के सुपर 8 के लिए वेस्टइंडीज ने किया क्वॉलिफाई, न्यूजीलैंड का बाहर होना लगभग तय

T20 World Cup 2024 के सुपर 8 के लिए वेस्टइंडीज ने भी क्वॉलिफाई कर लिया है। हर एक ग्रुप से एक-एक टीम अब तक सुपर 8 में एंट्री करने में सफल हुई है। ग्रुप सी से न्यूजीलैंड की टीम बाहर होने की कगार पर है।

T20 World Cup 2024 के सुपर 8 के लिए वेस्टइंडीज ने किया क्वॉलिफाई, न्यूजीलैंड का बाहर होना लगभग तय
pti06-13-2024-000003b-0 jpg
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 13 Jun 2024 09:51 AM
ऐप पर पढ़ें

T20 World Cup 2024 के सुपर 8 में पहुंचने वाली एक और टीम का ऐलान हो गया है। साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बाद वेस्टइंडीज की टीम ने सुपर 8 के लिए क्वॉलिफाई किया है। त्रिनिदाद में खेले गए मैच में वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को मात दी। इसी के साथ टूर्नामेंट की मेजबान टीम ने ग्रुप सी से सुपर 8 में जगह बना ली, जबकि न्यूजीलैंड के लिए सुपर 8 में पहुंचना लगभग नामुमकिन हो गया है। हालांकि, थोड़े बहुत चांस टीम के सुपर 8 में पहुंचने के हैं, लेकिन इसके लिए न्यूजीलैंड को पहले तो अपने दोनों मैच जीतने होंगे और फिर बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। वहीं, अगर अफगानिस्तान ने शुक्रवार 14 जून को होने वाले मैच में पापुआ न्यू गिनी को हरा दिया तो कीवी टीम आधिकारिक तौर पर टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।

सुपर 8 के क्वॉलिफिकेशन के नजरिए से ग्रुप सी की पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो वेस्टइंडीज की टीम तीन मैचों में जीत दर्ज करके सुपर 8 में पहुंच गई है। वहीं, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी और न्यूजीलैंड में से कोई एक टीम इस ग्रुप से सुपर 8 के लिए पहुंचेगी। मौजूदा समय में अफगानिस्तान के सुपर 8 में पहुंचने के चांस ज्यादा हैं, क्योंकि टीम का एक मुकाबला कमजोर पापुआ न्यू गिनी से है, जो दो मुकाबले पहले ही हार चुकी है। इसके अलावा एक मैच वेस्टइंडीज से है। वहीं, युगांडा, पीएनजी और न्यूजीलैंड का नेट रन रेट बहुत ही घटिया है। ऐसे में अगर अफगानिस्तान की टीम अपने दोनों मैच करीबी अंतर से हार भी जाएगी तो भी सुपर 8 में पहुंच सकती है। 

WI vs NZ Match: शेरफन रदरफोर्ड ने न्यूजीलैंड को दिखाई कैरेबियन पावर, आखिरी 2 ओवरों में कूट दिए 37 रन

त्रिनिदाद में खेले गए मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 149 रन बनाए थे। यहां तक कि टीम के 9 विकेट 18वें ओवर में ही गिर गए थे और उस समय टीम का स्कोर 112 रन था, लेकिन शेरफन रदरफोर्ड ने आखिरी दो ओवरों में अकेले 37 रन बनाए और मैच पलट दिया था। वहीं, जब न्यूजीलैंड की टीम 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 136 रन बना सकी और मुकाबला 13 रनों से हार गई। कीवी टीम की ये इस टूर्नामेंट में दूसरी हार है। टीम का नेट रन रेट पहले से ही खराब है। ऐसे में टीम अपने दम पर सुपर 8 के लिए क्वॉलिफाई नहीं कर पाएगी। न्यूजीलैंड के टॉप ऑर्डर ने एक बार फिर से टीम को निराश किया। टीम के पांच विकेट 63 रन पर गिर गए थे। 

T20 World Cup IND vs USA: ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव और मोहम्मद सिराज हुए बेस्ट फील्डर के लिए नॉमिनेट, किसको मिला मेडल?

इस मैच में वेस्टइंडीज की ओर से 39 गेंदों में 2 चौके और 6 छक्कों की मदद से 68 रन बनाए थे। वहीं, न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने तीन विकेट, टिम साउदी और लॉकी फर्ग्यूसन ने 2-2 विकेट निकाले थे। वहीं, जब कीवी टीम 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। हालांकि, ग्लेन फिलिप्स ने 40 और मिचेल सैंटनर ने 21 रन बनाकर थोड़ी उम्मीद जगाई, लेकिन अल्जारी जोसेफ के चार विकेट, गुडाकेश मोती के 3 विकेटों की बदौलत वेस्टइंडीज को जीत मिली और टीम लगातार तीसरा मैच जीतने में सफल हुई। आखिरी दो ओवर न्यूजीलैंड को काफी महंगे पड़ गए और इसी ने हार-जीत का अंतर पैदा किया।