फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटचेतन शर्मा की जगह कौन बनेगा टीम इंडिया का नया चयनकर्ता? मनिंदर सिंह समेत 50 से अधिक लोगों ने किया आवेदन

चेतन शर्मा की जगह कौन बनेगा टीम इंडिया का नया चयनकर्ता? मनिंदर सिंह समेत 50 से अधिक लोगों ने किया आवेदन

नई चयन समिति के लिये आवेदन की आखिरी तारीख सोमवार को शाम छह बजे तक थी। समझा जाता है कि 50 से अधिक लोगों ने आवेदन किया है। इनमें से सर्वाधिक टेस्ट मनिंदर सिंह (35 टेस्ट) और दास (21 टेस्ट) ने खेले हैं।

चेतन शर्मा की जगह कौन बनेगा टीम इंडिया का नया चयनकर्ता? मनिंदर सिंह समेत 50 से अधिक लोगों ने किया आवेदन
Lokesh Kheraएजेंसी, भाषा,नई दिल्लीMon, 28 Nov 2022 10:35 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बायें हाथ के पूर्व स्पिनर मनिंदर सिंह, सलामी बल्लेबाज शिव सुंदर दास ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सीनियर चयनकर्ताओं के पद के लिये आवेदन किया है जिन्हें भारत के लिये 20 से अधिक टेस्ट खेलने का अनुभव है। यह पुष्टि नहीं हो सकी है कि पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर ने आवेदन किया है या नहीं। कइयों का मानना है कि अगरकर अगर आवेदन करते हैं तो उनका चयन समिति का अध्यक्ष बनना तय है। मुंबई की सीनियर टीम की चयन समिति के मौजूदा प्रमुख सलिल अंकोला, पूर्व विकेटकीपर समीर दिघे और पूर्व बल्लेबाज विनोद कांबली ने मुंबई से आवेदन किया है। 

क्या वसीम अकरम के साथ सही में हुआ था नौकरों जैसा बर्ताव? जानें क्या बोले सलीम मलिक

नई चयन समिति के लिये आवेदन की आखिरी तारीख सोमवार को शाम छह बजे तक थी। समझा जाता है कि 50 से अधिक लोगों ने आवेदन किया है। इनमें से सर्वाधिक टेस्ट मनिंदर सिंह (35 टेस्ट) और दास (21 टेस्ट) ने खेले हैं।

मनिंदर ने 2021 में भी आवेदन किया था और इंटरव्यू राउंड में क्वालीफाई करने के बावजूद उनका चयन नहीं हुआ था। उत्तर क्षेत्र से मनिंदर, अतुल वासन, निखिल चोपड़ा, अजय रात्रा और रीतिंदर सिंह सोढी ने आवेदन किया है। 

बेन स्टोक्स का बड़ा ऐलान, पाकिस्तान टेस्ट सीरीज की कमाई बाढ़ पीड़ितों को करेंगे दान

पूर्वी क्षेत्र से दास, प्रभंजन मलिक, रश्मि रंजन परीदा , शुभमय दास और सौराशीष लाहिड़ी ने आवेदन किया है। मध्य क्षेत्र से अमय खुरासिया और ज्ञानेंद्र पांडे ने आवेदन किया है।

इन आवेदन के साथ बीसीसीआई ने कुछ मानदंडों को भी तय किया है जिसको पूरा करने वाले खिलाड़ी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बीसीसीआई की प्रेस रिलीज के अनुसा जो उम्मीदवार उक्त पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अपने आवेदन पर विचार करने के लिए निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा।

आवेदिन करने वाले खिलाड़ियों को कम से कम 7 टेस्ट या 30 फर्स्ट क्लास मैच या फिर 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेले होने चाहिए। साथ ही आवेदन करने वाले खिलाड़ी को कम से कम संन्यास लिए हुए 5 साल होने चाहिए।

कोई भी व्यक्ति जो कुल 5 वर्षों तक किसी क्रिकेट समिति का सदस्य रहा हो, पुरुष चयन समिति का सदस्य बनने का पात्र नहीं होगा।

शिखर धवन ने किया युजवेंद्र चहल का पर्दाफाश, धनश्री संग शेयर किया ये वीडियो

बता दें, 18 नवंबर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने T20 विश्व कप 2022 की हार के बाद अध्यक्ष चेतन शर्मा सहित पूरी वरिष्ठ चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था। टीम इंडिया को खिताब जीतने की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा था, लेकिन सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों मिली करारी हार के बाद टीम इंडिया का 15 साल बाद खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया। 

चेतन शर्मा के कार्यकाल के दौरान भारत टी20 विश्व कप के 2021 संस्करण में नॉक-आउट चरण में पहुंचने में भी विफल रहा था और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल हार गया था।

चेतन (उत्तर क्षेत्र), हरविंदर सिंह (मध्य क्षेत्र), सुनील जोशी (दक्षिण क्षेत्र) और देबाशीष मोहंती (पूर्वी क्षेत्र) ने हाल के दिनों में वरिष्ठ राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के रूप में छोटा कार्यकाल पूरा किया। इनमें से कुछ की नियुक्ति 2020 में और कुछ की 2021 में हुई थी।

 


 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।