फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटकौन है आकाश मधवाल, एक इंजीनियर जिसने अपने धांसू प्रदर्शन के दम पर आईपीएल में मचाई सनसनी

कौन है आकाश मधवाल, एक इंजीनियर जिसने अपने धांसू प्रदर्शन के दम पर आईपीएल में मचाई सनसनी

Who Is Akash Madhwal: आकाश मधवाल एक इंजीनियर हैं। उन्होंने पढ़ाई पूरी करने के बाद ही पैशन फॉलो किया। 24 साल की उम्र तक मधवाल सिर्फ टेनिस क्रिकेट खेला करते थे। जाफर उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट रहे।

कौन है आकाश मधवाल, एक इंजीनियर जिसने अपने धांसू प्रदर्शन के दम पर आईपीएल में मचाई सनसनी
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 25 May 2023 09:18 AM
ऐप पर पढ़ें

Who Is Akash Madhwal? : जसप्रीत बुमराह और जोफ्रा आर्चर, ये दो वो बड़े नाम थे जिन्हें इस साल आईपीएल में मुंबई इंडियंस के फैंस खेलता देखने को उत्सुक थे। हालांकि बुमराह ने चोट के चलते टूर्नामेंट में ही हिस्सा नहीं लिया, वहीं जोफ्रा आर्चर बीच सीजन में ही बाहर हो गए। ऐसे में सवाल यह था कि इन दो दिग्गज खिलाड़ियों की कमी कौन पूरी करेगा। वो कहते हैं ना कि आपदा में ही अवसर होता है। इस मौके का फायदा उठाने का अवसर तो कप्तान रोहित शर्मा ने कई खिलाड़ियों को दिया, मगर इस पर खड़े सिर्फ आकाश मधवाल ही हो सके। एमआई के लिए डेब्यू करने के बाद से ही आकाश शानदार परफॉर्म कर रहे थे, मगर उन्होंने सुर्खियां लखनऊ के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबले में बटोरी जब उन्होंने महज 5 रन खर्च कर 5 विकेट चटकाए। टी20 क्रिकेट में इस तरह का प्रदर्शन अविश्वसनीय है। आकाश के इस धांसू परफॉर्मेंस देखने के बाद फैंस इस खिलाड़ी के बारे में जानने को उत्सुक हो गए कि आकाश मधवाल है कौन और ये खिलाड़ी कहां से आया है? अगर आप भी इसी सवाल की खोज में यहां आए हैं तो एक दम सही जगह आए हैं। आइए आपको बताते हैं आकाश मधवाल के बारे में-

IPL 2023 ऑरेंज और पर्पल कैप की रेस में कौन आगे? प्लेऑफ में इन खिलाड़ियों का जलवा

कौन है आकाश मधवाल?

मधवाल भले ही 29 साल के हों, लेकिन जहां तक शीर्ष स्तर पर अनुभव की बात है, तो वह अभी भी इस दृश्य के लिए बहुत नए हैं। 24 साल की उम्र तक उन्होंने केवल टेनिस बॉल क्रिकेट खेला। वसीम जाफर मधवाल के क्रिकेट करियर का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट बने। उत्तराखंड की कोचिंग करते हुए जाफर की इस खिलाड़ी पर नजर पड़ी और मधवाल की गेंदबाजी ने भारतीय पूर्व सलामी बल्लेबाज को काफी प्रभावित किया। इसके बाद मधवाल 2019 में पहली बार ट्रायल्स के लिए गए। डेब्यू के बाद ही मधवाल के करियर ने उड़ान भरना शुरू कर दिया और उन्हें 2022/23 में व्हाइट-बॉल क्रिकेट में उत्तराखंड का कप्तान भी बनाया गया।

आकाश मधवाल को लेकर रोहित शर्मा का बड़ा खुलासा, बोले जब जोफ्रा आर्चर चले गए तो...

मधवाल के एकेडमिक करियर की बात करें तो, उनके पास इंजीनियर की डिग्री है। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ही उन्होंने अपने पैशन को फॉलो किया। वह आईपीएल में खेलने वाले उत्तराखंड के पहले खिलाड़ी हैं।

ऋषभ पंत से है खास कनेक्शन

आकाश मधवाल और ऋषभ पंत दोनों कोच अवतार सिंह की छत्रछाया में खेल चुके हैं। पंत कम ही उम्र में दिल्ली शिफ्ट हो गए थे, जिस वजह से आकाश उत्तराखंड की ओर से आईपीएल खेलने वाले पहले क्रिकेटर बने। वह रुड़की के ढंडेरा क्षेत्र से आते हैं।

आकाश मधवाल ने ऐतिहासिक प्रदर्शन कर बनाए ये 5 धांसू रिकॉर्ड्स, अनिल कुंबले से रहा खास कनेक्शन

आकाश मधवाल का आईपीएल सफर

मधवाल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कैंप का हिस्सा रहे चुके हैं, वह आरसीबी के नेट बॉलर थे। 2022 की नीलामी में अनसोल्ड रहने के बाद उन्हें चोटिल सूर्यकुमार यादव के रिप्लेसमेंट के रूप में मुंबई इंडियंस ने अपने खेमें में शामिल किया था। मधवाल की काबलियत को देखते हुए एमआई ने उन्हें इस सीजन भी रिटने करने का फैसला किया और उनकी इस धाकड़ परफॉर्मेंस को देख टीम मैनेजमेंट को खुशी होगा कि वह मधवाल के साथ बने रहे।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें