DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC CWC 2019 : भारत को विश्व कप के सेमीफाइनल में हराने वाली टीम जीतती है खिताब!

विश्व कप में अब तक के इतिहास पर गौर करें तो पता चलता है कि जो भी टीम भारत को नॉक आउट चरण में हराती है खिताब वही टीम जीतती है।

new zealand cricket team jpg

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में भारतीय टीम का सफर सेमीफाइनल में पहुंचकर समाप्त हो गया है। न्यूजीलैंड ने भारत को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में 18 रन के अंतर से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। न्यूजीलैंड ने भारत को सिर्फ सेमीफाइनल में ही नहीं हराया है बल्कि अपने लिए पहली बार विश्व कप खिताब जीतने का रास्ता भी खोल दिया है। अगर पुराना इतिहास ही कायम रहा तो न्यूजीलैंड इस बार विश्व खिताब जीतेगा। न्यूजीलैंड ने वर्षा बाधित मैच में भारत के सामने जीत के लिए 50 ओवरों में 240 रन का लक्ष्य रखा था। लेकिन भारत की पूरी टीम 49.3 ओवरों में 221 रन बनाकर आउट हो गई। बारिश के कारण यह मैच दो दिनों तक खिंचा। अंत में न्यूजीलैंड ने बाजी मार ली।

READ ALSO: वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार रोहित-विराट-राहुल के नाम जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड

भारत को जो टीम विश्व कप सेमीफाइनल में हराती है खिताब भी उसी का होता है
दरअसल, आईसीसी विश्व कप में यह संयोग चला आ रहा है कि जो भी टीम भारत को सेमीफाइनल में हराती है आगे चलकर वही खिताब भी जीतती है। सिर्फ 1987 का विश्व कप अपवाद है। लेकिन 1996 और 2015 में खेले गए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में यह हो चुका है। भारतीय टीम विश्व कप में 1983, 2003 और 2011 में फाइनल में पहुंची है। जिसमें से दो बार 1983 और 2011 में उसने खिताब जीता है। साल 2003 के विश्व कप फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों 125 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम आज तक कुल तीन बार विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचकर हारी है। जिसमें पहली बार उसे 1987 में इंग्लैंड के हाथों 35 रन से हार मिली थी। 

यह चौथी मर्तबा है जब भारतीय टीम को विश्व कप के सेमीफाइनल में हार मिली है
लेकिन इंग्‍लैंड की टीम विश्व कप खिताब जीतने में नाकाम रही थी। इस विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को फाइनल में हराकर पहली बार खिताब जीता था। इसके बाद भारतीय टीम दो बार विश्व कप के सेमीफाइनल में और पहुंची और दोनों ही बार उसे हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, इन दोनों ही मौकों पर भारत को जिस टीम ने सेमीफाइनल में हराया उसी ने विश्व कप का खिताब भी जीता। दूसरी बार भारतीय टीम 1996 के विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचकर हारी थी। इस बार उसका रास्ता श्रीलंका ने रोका था। श्रीलंकाई टीम ने ही 1996 विश्व कप का खिताब भी जीता था। उसने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया था। भारत 2015 में खेले गए विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 95 रन से हारा था। इस विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया।

READ ALSO: ICC CWC 2019; IND vs NZ: ट्रेंट बोल्ट ने क​हा- धौनी और जडेजा ने हमें डरा दिया था

न्यूजीलैंड की टीम विश्‍व कप में 6 बार सेमीफाइनल और 1 बार फाइनल में हार चुकी है
इस तरह भारतीय टीम के साथ दो बार से यह ट्रेंड चला आ रहा है कि विश्व कप के सेमीफाइनल में उसे जो टीम हराती है वही खिताब भी जीतती है। अगर इस संयोग को देखें तो इस बार का खिताब न्यूजीलैंड के नाम दर्ज हो सकता है। यह भी हो सकता है कि न्यूजीलैंड की स्थिति 1987 वाले इंग्लैंड जैसी हो जाए, जिसने सेमीफाइनल में भारत को हराया जरूर था लेकिन खिताब ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। न्यूजीलैंड की टीम फाइनल जीतती है तो यह उसका पहला विश्व कप खिताब होगा। इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम 6 बार विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची है और हर बार हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुई। वह एक बार फाइनल (2015) में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार चुकी है। शायद इस बार भारत को सेमीफाइनल में हराना न्यूजीलैंड के लिए भाग्यशाली साबित हो और वह पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का तमगा हासिल कर सके। 

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में न्यूजीलैंड की टीम का इतिहास

1975 विश्व कप:  वेस्टइंडीज ने सेमीफाइनल में हराया।
1979 विश्व कप:  इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में हराया।
1992 विश्व कप: पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में हराया।
1999 विश्व कप: पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में हराया।
2007 विश्व कप: श्रीलंका ने सेमीफाइनल में हराया।
2011 विश्व कप: श्रीलंका ने सेमीफाइनल में हराया।
2015 विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में हराया।
2019 विश्व कप: फाइनल 14 जुलाई को लाॅर्ड्स में होना है।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Which team beat India in World Cup Semifinal wins world cup title too is New Zealand going to bag the title this time read