फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटअगर वर्ल्ड कप 2023 फाइनल हुआ टाई तो क्या है ICC का सुपर ओवर का नियम, जानें पूरी डिटेल

अगर वर्ल्ड कप 2023 फाइनल हुआ टाई तो क्या है ICC का सुपर ओवर का नियम, जानें पूरी डिटेल

अगर आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 फाइनल टाई होता है तो ICC के नियम के अनुसार सुपर ओवर तब तक किया जाएगा, जब तक नतीजा नहीं निकल जाता और वह टीम पहले बल्लेबाजी करेगी, जो आखिर में खेली। 

अगर वर्ल्ड कप 2023 फाइनल हुआ टाई तो क्या है ICC का सुपर ओवर का नियम, जानें पूरी डिटेल
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 Nov 2023 12:50 PM
ऐप पर पढ़ें

वर्ल्ड कप 2023 फाइनल का मंच सज गया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल कुछ ही देर में शुरू हो जाएगा। इस महामुकाबले को लेकर हर कोई तैयार है और आईसीसी ने भी मैच का परिणाम निकालने के लिए पूरी कमर कस ली है। मौसम को देखते हुए बारिश के कारण मैच बाधित होने की संभावना शून्य मात्र है, लेकिन एक और वजह है, जिसके कारण ड्रामा हो सकता है। यह है कि अगर वर्ल्ड कप 2023 फाइनल मैच टाई होता है तो मैच का नतीजा कैसे निकाला जाएगा? इसके बारे में जान लीजिए कि टाई होने पर सुपर ओवर का नियम क्या है। 

वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल तो आपको याद ही होगा, जब इंग्लैंड वर्सेस न्यूजीलैंड खिताबी मैच टाई हो गया था और फिर सुपर ओवर भी टाई हो गया था। ऐसे में जब इंग्लैंड की टीम को चैंपियन चुना गया तो हर कोई हैरान था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। उस साल इंग्लैंड की टीम ने मैच में ज्यादा बाउंड्री मारने के आधार पर ट्रॉफी अपने नाम की थी। लंदन के लॉर्ड्स में खेले गए वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड ने 22 और न्यूजीलैंड ने 17 चौके-छक्के जड़े थे। इस तरह इंग्लैंड की टीम बाउंड्री काउंट के आधार पर विजेता रही थी, लेकिन इस बार के सुपर ओवर के नियम कुछ अलग तरह के हैं। 

वर्ल्ड कप फाइनल में ये 12 खिलाड़ी अपनी टीम को बना चुके हैं चैंपियन, आज किसकी बारी?

वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में टीम इंडिया सेमीफाइनल समेत कुल 10 मुकाबले लगातार जीतकर यहां पहुंची है, जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले दो मैच गंवाए थे और आखिर में सेमीफाइनल समेत कुल 8 मुकाबले जीते और फाइनल में प्रवेश किया। ऐसे में फाइनल में मुकाबला कड़ा होगा और ऐसे में इस दबाव वाले मैच में टाई होने के चांस भी हैं। अगर खिताबी मैच टाई होता है तो फिर आईसीसी ने मैच का नतीजा और चैंपियन का ऐलान करने के लिए कई नियमों में बदलाव किया है, जिनमें एक सबसे बड़ा नियम ये है कि अगर सुपर ओवर भी टाई होता है तो सुपर ओवर आगे भी होगा। 

सुपर ओवर का नियम क्या है? 

सुपर ओवर में अधिकतम रन बनाने के लिए प्रत्येक टीम के पास छह गेंदें और दो विकेट होंगे। सबसे अधिक रन बनाने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा। यदि सुपर ओवर भी टाई पर समाप्त होता है तो परिणाम आने तक एक और सुपर ओवर होगा, लेकिन इसके लिए समय और मौसम अनुकूल होना चाहिए। 

- मैच का नतीजा तब टाई माना जाएगा जब दोनों पारियां पूरी हो चुकी हों और स्कोर बराबर हों।

- वर्ल्ड कप के हर मैच के लिए सुपर ओवर था और ऐसे में फाइनल के लिए भी ऐसा किया गया है। यदि सुपर ओवर टाई हो जाता है, तो विजेता होने तक अगला सुपर ओवर खेला जाएगा। जब तक असाधारण परिस्थितियां उत्पन्न न हों, परिणाम प्राप्त करने के लिए असीमित संख्या में सुपर ओवर खेले जायेंगे।

India vs Australia Live Score World Cup Final: खिताबी जंग के लिए स्टेडियम रवाना हुई टीम इंडिया, जानें कब होगा टॉस

- सुपर ओवर में दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करेगी। अगर दूसरी टीम का स्कोर बराबर रहता है तो वही टीम फिर से बल्लेबाजी करेगी। हालांकि, फील्डिंग टीम को अगला सुपर ओवर अपना दूसरे एंड से करना होगा।

- किसी भी पिछले सुपर ओवर में आउट हुआ कोई भी बल्लेबाज किसी भी बाद के सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने के लिए नहीं आएगा और गेंदबाज भी अगले किसी सुपर ओवर में गेंदबाजी करने के लिए नहीं आ सकता है। अन्य सभी तरीकों से बाद के सुपर ओवर की प्रक्रिया प्रारंभिक सुपर ओवर के समान ही होगी।

यदि सुपर ओवर पूरा नहीं हो सका तो क्या होगा?

यदि आज यानी रविवार को बारिश या किसी अन्य परिस्थिति के कारण सुपर ओवर पूरा नहीं हो पाता है तो इसके लिए रिजर्व डे का उपयोग होगा, लेकिन रिजर्व डे पर भी नतीजा निकलने की संभावना नहीं होती है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाए। पिछले मैचों में लीग स्टैंडिंग या नेट रन रेट बेहतर रखने वाली टीमों को विजेता घोषित किए जाने का प्रावधान था।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें