फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvsWI: रहकीम कॉर्नवाल ने डेब्यू करते ही रचा इतिहास, बनाया ये स्पेशल रिकॉर्ड

INDvsWI: रहकीम कॉर्नवाल ने डेब्यू करते ही रचा इतिहास, बनाया ये स्पेशल रिकॉर्ड

India vs West Indies 2019, 2nd Test at Sabina park: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में विंडीज कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। टॉस जीतने के बाद...

INDvsWI: रहकीम कॉर्नवाल ने डेब्यू करते ही रचा इतिहास, बनाया ये स्पेशल रिकॉर्ड
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 31 Aug 2019 04:39 PM
ऐप पर पढ़ें

India vs West Indies 2019, 2nd Test at Sabina park: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में विंडीज कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। टॉस जीतने के बाद होल्डर ने प्लेइंग इलेवन का ऐलान करते हुए बताया कि इस मैच में रहकीम कॉर्नवाल डेब्य करेंगे। भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करते ही रहकीम ने एक स्पेशल क्रिकेट रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 

6 फीट 6 इंच लंबे और 140 किलोग्राम के रहकीम कॉर्नवाल टेस्ट क्रिकेट के सबसे वजनी खिलाड़ी बन गए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के वारविक आर्मस्ट्रांग (133-39 किलोग्राम) का रिकॉर्ड तोड़ा है। रहकीम अब 142 साल के इतिहास में टेस्ट खेलने वाले सबसे वजनी क्रिकेटर हैं। आर्मस्ट्रांग ने 1902 से 1921 के बीच कुल 50 टेस्ट मैच खेले। 

INDvsWI: पुजारा का विकेट और दो शानदार कैच, रहकीम कॉर्नवाल को फैन्स ने ऐसे किया सलाम

वहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक 120 किलोग्राम के वजन से ज्यादा का कोई क्रिकेटर नहीं खेला है। क्रिकेट इतिहास में अभी तक सबसे ज्यादा वजन के खिलाड़ी के तौर पर बरमूडा के खिलाड़ी ड्वेन लेवेरोक खेले हैं। लेवेरोक ने साल 2007 के वर्ल्ड कप में क्रिकेट खेला था। उस दौरान उनका वजन 127 किलो ग्राम था। 26 वर्षीय रहकीम कॉर्नवाल 55 फर्स्ट क्लास मैचों में 23.90 की औसत से 260 विकेट ले चुके है और 24.43 की औसत से 2224 रन बना चुके हैं। 

शानदार रहा रहकीम का डेब्यू
रहकीम कॉर्नवाल का भारत के खिलाफ डेब्यू शानदार रहा। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में चेतेश्वर पुजारा का विकेट लिया। इसके साथ ही उन्होंने केएल राहुल और मयंक अग्रवाल का कैच भी लपका। रहकीम कॉर्नवाल ने 27 ओवर में 69 रन देकर 1 विकेट झटका। उन्होंने 8 ओवर मेडन फेंके।

केएल राहुल के नाम पर आथिया शेट्टी को फैशन डिजाइनर ने छेड़ा, एक्ट्रेस ने दिया ये जवाब

बता दें कि भारत ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को 318 रन से हराया था। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का दूसरा मैच सबीना पार्क में खेला जा रहा है। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार (30 अगस्त) का अंत पांच विकेट के नुकसान पर 264 रनों के साथ किया है। भारत की तरफ से जहां कप्तान विराट कोहली ने 76 और मयंक अग्रवाल ने 55 रन बनाए वहीं विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने तीन विकेट लेकर यह सुनिश्चित किया कि भारत पहले ही दिन बड़ा स्कोर न करे। मयंक और कोहली दोनों के विकेट होल्डर ने लिए। एक तरह से पहला दिन दोनों टीमों के लिए मिला-जुला रहा। 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें