फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटENG vs WI: नस्लवाद पर बोले कार्लोस ब्रैथवेट, एक घुटने के बल झुकना दिखावटी 

ENG vs WI: नस्लवाद पर बोले कार्लोस ब्रैथवेट, एक घुटने के बल झुकना दिखावटी 

वेस्टइंडीज के ऑल राउंडर कार्लोस ब्रैथवेट का मानना है कि खेल में नस्लवाद के खिलाफ विरोध दर्ज कराते हुए खिलाड़ियों का एक घुटने के बल झुकना दिखावटी है। उन्होंने कहा कि नस्लीय भेदभाव से निपटने के लिए...

ENG vs WI: नस्लवाद पर बोले कार्लोस ब्रैथवेट, एक घुटने के बल झुकना दिखावटी 
एजेंसी,लंदनFri, 03 Jul 2020 06:45 AM
ऐप पर पढ़ें

वेस्टइंडीज के ऑल राउंडर कार्लोस ब्रैथवेट का मानना है कि खेल में नस्लवाद के खिलाफ विरोध दर्ज कराते हुए खिलाड़ियों का एक घुटने के बल झुकना दिखावटी है। उन्होंने कहा कि नस्लीय भेदभाव से निपटने के लिए कानून में बदलाव की जरूरत है। 'ब्लैक लाइव्स मैटर' अभियान से एकजुटता दिखाने के लिए एक घुटने के बल झुकना लोकप्रिय संकेत बन गया है। अमेरिका में पुलिस के हाथों जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद यह अभियान जोर पकड़ रहा है।

बीबीसी ने ब्रैथवेट के हवाले से कहा, ''घुटने के बल झुकना या बैज पहनना पर्याप्त नहीं है, मानसिकता में बदलाव करना होगा।'' निहत्थे अश्वेत व्यक्ति फ्लॉयड की उस समय मौत हो गई थी, जब एक पुलिस अधिकारी ने अपने घुटने से उसका गला दबा दिया था। उसकी मौत के बाद दुनिया भर में नस्लवाद के खिलाफ अभियान ने जोर पकड़ा और अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर इस अभियान के समर्थन में एक घुटने के बल झुके।

तबियत खराब होने से प्रैक्टिस मैच से हटे सैम कुरैन, कराया कोविड-19 टेस्ट

कार्लोस ब्रैथवेट ने कहा, ''मेरे लिए यह दिखावटी है। सबसे बदलाव बदलाव कानूनी तौर पर करने की जरूरत है और हमारे समाज की मानसिकता बदलनी होगी।'' बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज के क्रिकेटर खेलों में नस्लवाद के विरोधस्वरूप 'ब्लैक लाइव्स मैटर' का लोगो अपनी शर्ट के कॉलर पर पहनेंगे।

अमेरिकी अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद इस मसले पर खुलकर बोलने वाले कप्तान जैसन होल्डर ने एक बार फिर एक बयान में कहा, ''हमारा मानना है कि एकजुटता दिखाना और जागरूकता पैदा करने में मदद करना हमारा फर्ज है।'' होल्डर का मानना है कि नस्लवाद के मामले में भी डोपिंग और भ्रष्टाचार की तरह कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने कहा, ''हमने यह लोगो पहनने का फैसला हल्के में नहीं लिया। हमें पता है कि चमड़ी के रंग पर टिप्पणी करने पर कैसा लगता है। समानता और एकता जरूरी है। जब तक वह नहीं होगी, हम चुप नहीं बैठ सकते।''

वेस्टइंडीज की तरह इंग्लैंड की टीम भी शर्ट पर लगाएगी 'ब्लैक लाइव्स मैटर' लोगो

बता दें कि दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 8 से 12 जुलाई के बीच साउथैंप्टन में होने वाले पहले टेस्ट मैच से होगी। सीरीज का दूसरा मैच 16 से 20 जुलाई के बीच मैनचेस्टर में खेले जाने की घोषणा की गई है। इसके अलावा सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच 24 से 28 जुलाई के बीच मैनचेस्टर में ही खेला जाएगा।

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज का फुल शेड्यूल-
पहला टेस्ट 8-12 जुलाई (एजेस बॉउल)
दूसरा टेस्ट 16-20 जुलाई (ओल्ड ट्रैफर्ड)
तीसरा टेस्ट 24-28 जुलाई (ओल्ड ट्रैफर्ड)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें