फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटलंदन में विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए विंडीज के ऑलराउंडर कार्लोस ब्रेथवेट- PICS

लंदन में विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए विंडीज के ऑलराउंडर कार्लोस ब्रेथवेट- PICS

वेस्टइंडीज के हरफनमौला क्रिकेटर कालोर्स ब्रेथवेट ने लंदन में 'ब्लैक लाइव्स मैटर' मार्च में हिस्सा लेने की अपनी फोटो पोस्ट की हैं। उन्होंने कुछ फोटो शेयर की हैं, जिसमें से एक में वे इंग्लैंड...

लंदन में विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए विंडीज के ऑलराउंडर कार्लोस ब्रेथवेट- PICS
एजेंसी,लंदनSun, 07 Jun 2020 06:29 PM
ऐप पर पढ़ें

वेस्टइंडीज के हरफनमौला क्रिकेटर कालोर्स ब्रेथवेट ने लंदन में 'ब्लैक लाइव्स मैटर' मार्च में हिस्सा लेने की अपनी फोटो पोस्ट की हैं। उन्होंने कुछ फोटो शेयर की हैं, जिसमें से एक में वे इंग्लैंड के फुटबॉलर अदेबायो अकिनफेनवा के साथ दिखाई दे रहे हैं। ब्रिटेन में यह विरोध प्रदर्शन अमेरिका में अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के बाद हो रहे हैं। इसके समर्थन में कई खिलाड़ियों ने अपनी आवाज उठाई है।

 एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने जॉर्ज फ्लॉयड की गर्दन अपने घुटने से दबा दी थी,  जिससे उसकी मौत हो गई थी। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में फ्लायड को यह कहते सुना जा सकता है कि प्लीज मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं। वह लगातार यही बात कह रहा है, लेकिन पुलिस ने उसकी गर्दन से घुटना तब तक नहीं हटाया, जबतक उसका दम नहीं घुट गया। इसके चलते पूरे अमेरिका में अशांति की स्थिति है और लॉकडाउन के बावजूद लोगों इसके विरोध में सड़कों पर निकल रहे हैं। फोटो के साथ वेस्टइंडीज के खिलाड़ी ने कैप्शन में लिखा है, “क्रांति का प्रसारण किया जाएगा। ब्लैक लाइव्स मैटर।”

IPL में नस्लभेद का शिकार हुए थे डेरेन सैमी, बोले- मुझे और थिसारा को 'कालू' कहा जाता था

शनिवार को हेवीवेट बॉक्सिंग वर्ल्ड चैम्पियन एंथोनी जोशुआ ने इस मार्च को संबोधित किया और कहा, “इस वायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है। यह नियंत्रण से बाहर है। मैं कोविड-19 के बारे में बात नहीं कर रहा। मैं जिस वायरस के बारे में बात कर रहा हूं वो है नस्लभेद।” 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

The revolution will be televised. #blacklivesmatter✊🏽✊🏾✊🏿

A post shared by Carlos Brathwaite (@ricky.26) on

ब्रेथवेट से पहले वेस्टइंडीज के ही डेरेन सैमी और क्रिस गेल ने खेल जगत से अश्वेत लोगों द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन के समर्थन में आवाज उठाने की अपील की थी। डेरेन सैमी ने आईसीसी से आग्रह किया था कि क्रिकेट जगत या तो नस्लवाद के खिलाफ आवाज उठाए या इस समस्या का हिस्सा कहलाने के लिए तैयार रहे। सैमी ने सोशल मीडिया पर सिलसिलेवार पोस्ट में अश्वेतों की समस्याओं के बारे में लिखा। उन्होंने ट्वीट किया, ''ताजा वीडियो देखने के बाद इस समय अगर क्रिकेट जगत अश्वेतों पर हो रही नाइंसाफी के खिलाफ खड़ा नहीं होगा तो उसे भी इस समस्या का हिस्सा माना जाएगा।''

रोहित ने उड़ाया चहल का मजाक, बोले- कपड़े के अंदर तू है या कपड़े तेरे अंदर हैं

वहीं, क्रिस गेल ने लिखा, “अश्वेत लोगों की जिंदगी भी दूसरों की जिंदगी की तरह मयाने रखती है। अश्वेत लोग मायने रखते हैं (ब्लैक लाइव्स मैटर)। नस्लभेदी लोग भाड़ में जाएं। मैंने पूरा विश्व घूमा है और नस्लभेदी बातें सुनी हैं क्योंकि मैं अश्वेत हूं। विश्वास मानिए...यह फेहरिस्त बढ़ती चली जाएगी।” उन्होंने कहा, “नस्लभेद सिर्फ फुटबॉल में नहीं,  यह क्रिकेट में भी है। यहां तक कि टीमों के अंदर भी एक अश्वेत होने के तौर पर मुझे अहसास हुआ है।”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें