फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटमनीष पांडे की सेंचुरी, कुणाल पांड्या का पंजा, भारत-ए ने जीती सीरीज

मनीष पांडे की सेंचुरी, कुणाल पांड्या का पंजा, भारत-ए ने जीती सीरीज

कप्तान मनीष पांडे (100 रन) और शुभमन गिल (77 रन) की जबरदस्त पारियों के बाद कुणाल पांड्या (25 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत-ए ने वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ तीसरा गैर आधिकारिक वनडे मुकाबला...

मनीष पांडे की सेंचुरी, कुणाल पांड्या का पंजा, भारत-ए ने जीती सीरीज
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नॉर्थ साउंडWed, 17 Jul 2019 04:17 PM
ऐप पर पढ़ें

कप्तान मनीष पांडे (100 रन) और शुभमन गिल (77 रन) की जबरदस्त पारियों के बाद कुणाल पांड्या (25 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत-ए ने वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ तीसरा गैर आधिकारिक वनडे मुकाबला 148 रन के बड़े अंतर से जीत लिया और इसी के साथ मेहमान टीम ने पांच मैचों की सीरीज 3-0 से कब्जा ली है।

भारत-ए की वेस्टइंडीज के खिलाफ उसी के मैदान पर सीरीज जीत इसलिए अहम है क्योंकि भारतीय सीनियर टीम अगले महीने वेस्टइंडीज दौरे पर आने वाली है जिसके लिए 19 जुलाई को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का चयन दल बैठक करेगा। भारत-ए टीम के खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से आगामी दौरे के लिये चयनकर्ताओं के सामने अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर दी है जिसमें मुख्य रूप से मनीष, शुभमन और कुणाल अहम हैं।

फाइनल मैच में स्टोक्स ने ओवरथ्रो के रन लेने से मना किया थाः जेम्स एंडरसन

CWC 2019: सचिन तेंदुलकर बोले- मैं धौनी को 7 नहीं इस नंबर पर भेजता

भारत-ए की जीत के हीरो रहे मनीष, शुभमन और कुणाल

नॉर्थ साउंड में खेले गए तीसरे मैच में भारत-ए ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 295 रन का मजबूत स्कोर बनाया। इसके जवाब में वेस्टइंडीज टीम 34.2 ओवर में 147 रन पर ही ढेर हो गई। कैरेबियाई टीम को सस्ते में निपटाने में गेंदबाज कुणाल की अहम भूमिका रही जिन्होंने सात ओवर में किफायती प्रदर्शन करते हुए 25 रन पर सबसे ज्यादा पांच विकेट निकाले। वहीं बल्लेबाजी में कप्तान मनीष ने मैन ऑफ द मैच प्रदर्शन करते हुए 87 गेंदों में छह चौके और पांच छक्के जड़ते हुए 100 रन बनाए। ओपनर शुभमन ने 81 गेंदों में आठ चौके और एक छक्का जड़ 77 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

अय्यर ने खेली जिम्मेदार पारी

अन्य बल्लेबाजों में श्रेयस अय्यर ने 69 गेंदों में चार चौके लगाकर 47 रन बनाए। वो अपने अर्धशतक से मात्र तीन रन दूर रह गए जिन्हें रखीम कार्नवाल ने रोवमैन पावेल के हाथों कैच कराया। श्रेयस ने शुभमन के साथ 109 रन की साझेदारी की। सलामी बल्लेबाज शुभमन का वेस्टइंडीज के खिलाफ ये लगातार दूसरा अर्धशतक है। टॉस जीतने के बाद भारत ए टीम ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन तीसरे ही ओवर में अनमोलप्रीत सिंह शून्य पर आउट हो गए। हालांकि ओपनर शुभमन और श्रेयस ने फिर टीम को संभाला और दो विकेट पर 122 रन तक ले गए। इस साझेदारी पर ऑफ स्पिन ऑलराउंडर कार्नवॉल ने 27वें ओवर में ब्रेक लगाया। पांडे और गिल ने फिर 110 रन की शतकीय साझेदारी कर टीम को 250 के स्कोर तक पहुंचाया।

ऐसी रही कैरेबियाई पारी

शुभमन अपने शतक से 23 रन दूर रह गए जिन्हें कार्नवेल ने ही अपना शिकार बनाया जबकि पांडे टीम के अकेले शतकधारी रहे। तेज गेंदबाज रोमारियो शेफर्ड ने उन्हें इनस्विंग यॉर्कर डाल एलबीडब्ल्यू आउट कर भारतीय टीम को 300 के नीचे रोक दिया। वेस्टइंडीज की ओर से जॉन कैम्पबेल (21) और सुनील एंब्रिस (30 रन) ने पहले विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरूआत दिलाई। एंब्रिस ने 32 गेंदों में तीन चौके लगाए जिन्हें आवेश खान ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद टीम का अन्य कोई खिलाड़ी अच्छा स्कोर नहीं बना सका। टीम के 10वें नंबर के बल्लेबाज कीमो पॉल ने 13 गेंदों में दो चौके और चार छक्के लगाकर 34 रन बनाए और शीर्ष स्कोरर रहे। उंगलियों के स्पिनर कुणाल, वॉशिंगटन सुंदर और हनुमा विहारी ने वेस्टइंडीज-ए के मध्य और निचले क्रम को रोका। विहारी ने पॉल को 35वें ओवर में आउट कर मेजबान टीम के संघर्ष पर विराम लगा दिया। भारतीय टीम की ओर से कुणाल को पांच विकेट मिले जबकि हनुमा ने 23 रन पर दो विकेट लिये। नितिन सैनी, सुंदर और आवेश को एक-एक विकेट मिला।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें