DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   क्रिकेट  ›  प्रवीण कुमार को गेंदबाजी से रोकने को लेकर अंपायर डेरेल हार्पर से उलझे थे धोनी

क्रिकेटप्रवीण कुमार को गेंदबाजी से रोकने को लेकर अंपायर डेरेल हार्पर से उलझे थे धोनी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Namita Shukla
Wed, 22 Jul 2020 04:29 PM
प्रवीण कुमार को गेंदबाजी से रोकने को लेकर अंपायर डेरेल हार्पर से उलझे थे धोनी

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने शांत स्वभाव के लिए काफी मशहूर रहे हैं, यही वजह है कि लोग उन्हें 'कैप्टन कूल' कहने लगे थे। धोनी को लेकर ऑस्ट्रेलियाई अंपायर डेरेल हार्पर ने एक मजेदार किस्सा सुनाया है। हाल में वेस्टइंडीज के अंपायर स्टीव बकनर ने खुद कहा था कि सिडनी टेस्ट में उनके गलत फैसले की वजह से टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी थी। सिडनी टेस्ट में बकनर ने सचिन को आउट दिया था, जिसको लेकर उस समय में भी काफी बहस हुई थी। बकनर के अलावा हार्पर के फैसलों को लेकर भी भारतीय क्रिकेट फैन्स कुछ ज्यादा खुश नहीं रहते हैं।

पार्किंसन को टखने में चोट, आयरलैंड के खिलाफ ODIs में नहीं खेल पाएंगे

भारत के मैचों में हार्पर ने कई बार अंपायरिंग की है। तेंदुलकर को एक बार उन्होंने गलत आउट दिया था और उस किस्से को लेकर 'शोल्डर बिफोर विकेट' का नाम दे दिया गया था। हार्पर ने 2011 के एक टेस्ट मैच का जिक्र किया। इस मैच में भारत की ओर से प्रवीण कुमार डेब्यू कर रहे थे। प्रवीण को पिच पर डेंजर एरिया में बार-बार पैर रखने के चक्कर में गेंदबाजी से बैन कर दिया गया था। उस समय धोनी टीम इंडिया के कप्तान थे। हार्पर के इस फैसले से धोनी कुछ नाराज से हो गए। 

अगर UAE में हुआ IPL तो किस टीम को होगा फायदा? आकाश चोपड़ा ने बताया 

धोनी का मानना था कि प्रवीण का डेब्यू टेस्ट होने के नाते अंपायर को उनसे कुछ नर्मी दिखानी चाहिए थी। वहीं हार्पर ने कहा कि प्रवीण इससे पहले 50 वनडे इंटरनैशनल मैच खेल चुके थे और उन्हें क्रिकेट के नियमों के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए। एशियानेट न्यूजेबल से बात करते हुए हार्पर ने कहा, 'मुझे याद है कि धोनी मुझे कह रहे थे कि नए क्रिकेटर होने के नाते मुझे प्रवीण के साथ नर्मी से पेश आना चाहिए था, लेकिन प्रवीण इससे पहले 52 वनडे इंटरनैशनल मैच खेल चुके हैं, तो उन्हें नियम पता थे। मुझे अच्छे से याद है जब मैंने एमएस को प्रवीण को गेंदबाजी से बैन करने के बारे में बताया था।' हार्पर 2000 में पिच पर डेंजर एरिया में दौड़ने के चक्कर में ईशांत शर्मा को भी गेंदबाजी से बैन किया था और धोनी को इस बारे में पता था। हार्पर ने बताया, 'धोनी ने कहा था 'हम आपके साथ पहले भी मुश्किलों का सामना कर चुके हैं हार्पर।' मैं हंसा और आगे बढ़ गया।'
 

संबंधित खबरें