फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटAUSvsIND: यहां देखें एडिलेड टेस्ट मैच के आखिरी दिन के रोमांच की झलकियां-VIDEO

AUSvsIND: यहां देखें एडिलेड टेस्ट मैच के आखिरी दिन के रोमांच की झलकियां-VIDEO

भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत एडिलेड ओवल में खेले गए पहले टेस्ट में आॅस्ट्रेलिया को 31 रन से हराकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह पहला अवसर है जब...

AUSvsIND: यहां देखें एडिलेड टेस्ट मैच के आखिरी दिन के रोमांच की झलकियां-VIDEO
भाषा।,एडिलेड। Mon, 10 Dec 2018 06:04 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत एडिलेड ओवल में खेले गए पहले टेस्ट में आॅस्ट्रेलिया को 31 रन से हराकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह पहला अवसर है जब टीम इंडिया ने आॅस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट श्रृंखला का पहले ही टेस्ट मैच में जीत दर्ज की। आॅस्ट्रेलिया की टीम 323 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 291 रन पर आॅलआउट हो गई। एडिलेड टेस्ट मैच के चौथे दिन आॅस्ट्रेलिया का स्कोर एक समय 4 विकेट पर 84 रन था और भारत की जीत तय लग रही थी। लेकिन मैच के आखिरी दिन पाचवें विकेट के लिए 31, छठे विकेट के लिए 41, सातवें विकेट के लिए 31, आठवें विकेट के लिए 41, 9वें विकेट के लिए 31 और फिर आखिरी विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी निभाई गई। जिससे एक समय मैच में उलटफेर की संभावना बढ़ गई थी। लेकिन आर अश्विन ने जोश हेजलवुड को स्लिप में केएल राहुल के हाथों कैच आउट करा कर आॅस्ट्रेलियाई पारी का अंत कर दिया।
     
आॅस्ट्रेलिया में 10 और एडिलेड में 15 साल बाद भारत ने जीता टेस्ट मैच    
भारत की आॅस्ट्रेलिया में टेस्ट मैचों में यह कुल छठी जबकि एडिलेड ओवल में दूसरी जीत है। इस मैदान पर भारतीय टीम ने इससे पहले 2003 में जीत दर्ज की थी। भारत ने दस वर्ष बाद आॅस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर टेस्ट मैच में हराया। भारत की जीत के नायक निश्चित तौर पर चेतेश्वर पुजारा रहे, जिन्होंने टेस्ट मैच की दोनों पारियो में क्रमश: 123 और 71 रन की दो बेहतरीन पारियां खेलीं। इसके लिए उन्हें 'मैन आॅफ द मैच' चुना गया। भारत ने टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में एक समय 4 विकेट 41 रन पर गंवा दिए थे। यह पहला अवसर है जब भारत अपने शीर्ष 4 बल्लेबाजों का विकेट 50 रन के अंदर गंवाने के बावजूद विदेशी धरती पर टेस्ट मैच जीतने में सफल रहा। भारत ने पहली पारी में 250 रन बनाए और आॅस्ट्रेलिया को 235 रन पर रोक दिया। भारत ने दूसरी पारी में अंतिम 5 विकेट 25 रन के अंदर गंवाने के बावजूद 307 रन बनाकर आॅस्ट्रेलिया के सामने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था।

IND vs AUS : विराट कोहली के नाम खास रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले एशियाई कप्तान बने

​ऋषभ पंत ने की जैक रसेल और डिविलियर्स के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी         
विकेटकीपर ऋषभ पंत के लिए भी यह टेस्ट मैच खास रहा। उन्होंने मैच में कुल 11 कैच लेकर इंग्लैंड के जैक रसेल और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के विश्व रिकार्ड की बराबरी की। इस मैच में कुल 35 कैच लपके गए जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है। भारतीय गेंदबाजों मोहम्मद शमी (65 रन देकर तीन), जसप्रीत बुमराह (68 रन देकर तीन) और रविचंद्रन अश्विन (92 रन देकर तीन) ​के अलावा ईशांत शर्मा (48 रन देकर एक) ने आॅस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए 323 रन के लक्ष्य को कभी भी आसान नहीं रहने दिया। आॅस्ट्रेलिया ने मैच के 5वें दिन पहले सत्र में 4 विकेट पर 104 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई लेकिन ट्रेविस हेड (14) और शॉन मार्श (60) की साझेदारी केवल 7.4 ओवर तक चली। भारत ने पुरानी कूकाबुरा गेंद से सफलता हासिल करने में देर नहीं लगाई। हेड सुबह के सत्र में आउट होने वाले पहले आॅस्ट्रेलियाई बल्लेबाज थे। ईशांत शर्मा के सटीक बाउंसर का उनके पास कोई जवाब नहीं था। गेंद हेड के बल्ले से लगकर हवा में उछली और अजिंक्य रहाणे ने गली के क्षेत्र में उनका कैच लपका। 

आॅस्ट्रेलियाई टेलेंडर्स ने एक समय जगा दी थी उलटफेर की संभावना
शॉन मार्श सहज होकर खेल रहे थे। उन्होंने 160 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया जो चौथी पारी में उनका पहला पचासा भी है। यह कुल मिलाकर उनका दसवां टेस्ट अर्धशतक है। जसप्रीत बुमराह ने भारत को मार्श का विकेट दिलाया। यह महत्वपूर्ण मोड़ 73वें ओवर में आया जब बाहर की तरफ मूव करती गेंद मार्श के बल्ले का किनारा लेकर पंत के दस्तानों में समा गई। बुमराह ने इसके बाद कप्तान टिम पेन (41) को गलत टाइमिंग से पुल शॉट खेलने की सजा दी। पंत ने दौड़ लगाकर हवा में लहराता कैच लिया जो उनका मैच में दसवां कैच था। भारतीय पुछल्ले बल्लेबाजों से उलट आॅस्ट्रेलिया के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने गजब का धैर्य और जज्बा दिखाया और भारत को जीत के लिए संघर्ष कराया। आॅस्ट्रेलिया के आखिरी चार बल्लेबाजों ने 107 रन जोड़े जिसमें नाथन लॉयन ने सर्वाधिक नाबाद 38 रन बनाए जबकि पैट कमिन्स (28) ने 121 गेंदों तक एक छोर संभाले रखा। उन्होंने पेन के साथ सातवें विकेट के लिए 31, मिशेल स्टार्क (28) के साथ आठवें विकेट के लिए 41 और फिर लॉयन के साथ नौवें विकेट के लिए 31 रन की साझेदारियां की।

IND vs AUS: ऐतिहासिक जीत के बाद जानिए कप्तान विराट कोहली ने क्या कहा? 

नाथन लॉयन और पैट कमिंस ने दिखाया हार नहीं मानने का जज्बा
पैट कमिन्स को इस बीच दो बार डीआरएस से फायदा भी मिला। रिषभ पंत ने इस बीच मोहम्मद शमी की गेंद पर स्टार्क का कैच लेकर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। पैट कमिन्स की पारी का अंत आखिर में जसप्रीत बुमराह ने किया। कप्तान विराट कोहली पहली स्लिप में उनका कैच लेने के बाद बल्लियों उछलने लगे थे। नाथन लॉयन और जोश हेजलवुड (13) ने हालांकि जल्द ही भारतीयों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी। मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच रहा था लेकिन एक छोर से लगातार गेंदबाजी करने वाले आर अश्विन ने आखिर में जोश हेजलवुड को ललचाकर कैच देने के लिए मजबूर किया। इसके साथ ही भारतीय खिलाड़ी और प्रशंसक जीत के जश्न में डूब गए। विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और आॅस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीतने वाले भारत और एशिया के भी पहले कप्तान बन गए। दोनों देशों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाएगा।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें