फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटवकार यूनिस ने ICC को दिया सजेशन, बताया वनडे क्रिकेट में कैसे बच सकती है रिवर्स स्विंग की कला

वकार यूनिस ने ICC को दिया सजेशन, बताया वनडे क्रिकेट में कैसे बच सकती है रिवर्स स्विंग की कला

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस ने ICC को एक सजेशन दिया है, जिसकी मदद से रिवर्स स्विंग की कला को बचाया जा सकता है, जो व्हाइट बॉल क्रिकेट में पूरी तरह से खत्म हो गई है। 

वकार यूनिस ने ICC को दिया सजेशन, बताया वनडे क्रिकेट में कैसे बच सकती है रिवर्स स्विंग की कला
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 14 Nov 2023 05:55 AM
ऐप पर पढ़ें

आधुनिक क्रिकेट में रिवर्स स्विंग की कला समाप्त हो गई है। खासकर वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में आपको गेंद रिवर्स स्विंग होती हुई नजर नहीं आएगी। इसके पीछे का मुख्य कारण ये है कि पुरानी गेंद से ही बॉल को ज्यादा रिवर्स स्विंग कराया जा सकता था, लेकिन अब अब वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंद पुरानी ही नहीं होती है। गेंद पुरानी नहीं होगी तो रिवर्स स्विंग भी नहीं होगी और यही कारण है कि आजकल वनडे क्रिकेट में हमें रिवर्स स्विंग देखने को नहीं मिलती है। ऐसे में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर वकार यूनिस ने रिवर्स स्विंग की कला को वापस लाने के लिए आईसीसी को सजेशन दिया है। 

पाकिस्तानी दिग्गज वकार यूनिस ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, "वनडे क्रिकेट बल्लेबाजों के लिए बहुत अनुकूल है। आईसीसी को सुझाव है कि 2 नई गेंदों से पारी की शुरुआत करें। हालांकि, 30 ओवर के बाद 1 गेंद को हटा लें और दूसरी गेंद से बाकी के मैच को जारी रखें। आखिर में वह गेंद केवल 35 ओवर ही पुरानी होगी, लेकिन हम पारी के अंत में कुछ रिवर्स स्विंग देख सकेंगे। कृपया रिवर्स स्विंग की कला को बचाएं।" पाकिस्तान के कई क्रिकेटर थे, जो पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग करके बल्लेबाजों को परेशान किया करते थे, उनमें वकार यूनिस भी शामिल थे।

बता दें कि आईसीसी ने काफी समय पहले इस नियम को लागू किया था कि पारी की शुरुआत में दोनों एंड से नई गेंद से गेंदबाजी होगी। यही कारण है कि जब गेंदें 49वें और 50वें ओवर में जाती हैं तो वह सिर्फ 25-25 ओवर ही पुरानी होती हैं। ऐसे में रिवर्स स्विंग की गुंजाइश खत्म हो जाती है, क्योंकि एक व्हाइट बॉल करीब 30 ओवर पुरानी होने के बाद ही स्विंग करती है, क्योंकि 20-25 ओवर पुरानी गेंद में दोनों तरफ काफी चमक होती है और रिवर्स स्विंग के लिए एक तरह का हिस्सा थोड़ा खुरदरा करना होता है, ताकि हवा का दबाव उस दिशा में लग सके। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें