DA Image
13 अगस्त, 2020|7:43|IST

अगली स्टोरी

वकार यूनुस ने बताया, वर्ल्ड कप में भारत को क्यों नहीं हरा पाता पाकिस्तान

वर्ल्ड कप के दौरान भारत और पाकिस्तान सात बार आमने-सामने आए हैं और हर बार पाकिस्तान को हार का मुंह देखना पड़ा है।

file image of sourav ganguly with waqar younis  getty images

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनुस का कहना है कि 1992 की विश्व कप टीम में ना होने का उन्हें बड़ा अफसोस है। उन्हें चोट की वजह से टीम से बाहर होना पड़ा था। 1996 के वर्ल्ड कप में क्वॉर्टर फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया था। हालांकि, पाकिस्तान 1992 में  वर्ल्ड कप जीता था, लेकिन टूर्नामेंट के दौरान उसे भारत से हार का सामना करना पड़ा था। 1999 में भी यूनुस पाकिस्तान टीम में नहीं थे और पाक को एक बार फिर से भारत से हार का सामना करना पड़ा था। 

2003 में वह पाकिस्तान टीम के कप्तान थे। उन्होंने भारत के खिलाफ बड़ा स्कोर बनाया। 2011, 2015, 2019 में भी वर्ल्ड कप के दौरन भारत का दबदबा बना रहा। यूनुस ने ग्लोफैन्स ऑफिशियल के टि्वटर प्लेटफॉर्म पर बताया कि क्यों विश्व कप में पाकिस्तान अच्छा परफॉर्म नहीं पाया? उन्होंने बताया कि क्यों विश्व कप में पाकिस्तान भारत को नहीं हरा पाया है?

शाहिद अफरीदी बोले- मुझे लगा था कि बाबर आजम टेस्ट और ODI में चलेंगे, लेकिन T20I में नहीं

वकार यूनुस ने कहा, ''हमने दूसरे फॉर्मैट में अच्छा प्रदर्शन किया। हमने टेस्ट में अच्छा परफॉर्म किया, लेकिन जब विश्व कप की बात आती है तो भारत का हाथ हमेशा ऊपर रहा है। वे सचमुच इसके काबिल भी रहे। वे हमसे अच्छा क्रिकेट खेले, लेकिन मैच पर नियंत्रण के बावजूद हम दबाव नहीं झेल पाते और हार जाते हैं।''

यूनुस ने कहा, ''मुझे बैंगलोर और दक्षिण अफ्रीका में 2003  के मैच याद हैं। टीम इंडिया बहुत अच्छी टीम थी। वे सकारात्मक माइंड के साथ मैच खेले। उन्होंने हमसे अच्छा क्रिकेट खेला। हम स्मार्टली नहीं खेल पाए। मैच हमारे हाथ में था, लेकिन फिर भी हम हार गए। आप 2011 के वर्ल्ड कप को देखिए। या 1996 के विश्व कप को। मैच हमारे हाथ में था, लेकिन हमने गंवा दिया। इस बात को रेखांकित करना मुश्किल है कि विश्व कप का दबाव कई बार हम क्यों नहीं झेल पाते। यह मनोवैज्ञानिक दबाव भी हो सकता है।''

ENG vs WI: जानें पहले टेस्ट में कैसा रहेगा साउथम्पटन के मौसम का हाल और पिच का मिजाज

2017 की आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान को फाइनल में भारत को हराकर मिली जीत एकमात्र बड़ी जीत है। इस साल भी उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को हराया, लेकिन उसके बाद टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान हार गया।

बता दें कि वर्ल्ड कप में 1992 से दोनों टीमों के बीच मैच खेले जा रहे हैं, लेकिन टीम इंडिया कभी नहीं हारी है। वर्ल्ड कप के दौरान भारत और पाकिस्तान सात बार आमने-सामने आए हैं और हर बार पाकिस्तान को हार का मुंह देखना पड़ा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Waqar Younis reveals why Pakistan has been unable to beat India in World Cup over the years