फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटविराट कोहली vs जोश हेजलवुड से लेकर रोहित शर्मा vs मिचेल स्टार्क तक...वर्ल्ड कप फाइनल में निर्णायक साबित हो सकते हैं ये 5 मुकाबले

विराट कोहली vs जोश हेजलवुड से लेकर रोहित शर्मा vs मिचेल स्टार्क तक...वर्ल्ड कप फाइनल में निर्णायक साबित हो सकते हैं ये 5 मुकाबले

फाइनल में भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के लिए सबसे बड़ा खतरा ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड साबित हो सकते हैं। हेजलवुड ने वनडे क्रिकेट में कोहली को 88 गेंदों में 5 बार आउट किया है।

विराट कोहली vs जोश हेजलवुड से लेकर रोहित शर्मा vs मिचेल स्टार्क तक...वर्ल्ड कप फाइनल में निर्णायक साबित हो सकते हैं ये 5 मुकाबले
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 18 Nov 2023 08:32 AM
ऐप पर पढ़ें

India vs Australia World Cup 2023 Top Five Match Ups: इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023 फाइनल मैच 19 नवंबर रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच में भारतीय टीम की नजरें 12 साल बाद एक बार फिर खिताब उठाने पर होगी, वहीं ऑस्ट्रेलिया अपने कैबिनेट में 6ठीं ट्रॉफी जोड़ना चाहेगा। दोनों टीमों ने अपने-अपने वर्ल्ड कप अभियान का आगाज एक दूसरे के खिलाफ खेलकर किया था। लीग मैच में टीम इंडिया ने कंगारुओं को धूल चटाई थी। भारत इस वर्ल्ड कप में विजय रथ पर सवार रहा है, अभी तक कोई टीम उन्हें मात नहीं दे पाई है। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने भी शुरुआती दो मैच गंवाने के बाद अच्छी लय पकड़ी है और टीम मजबूत दिखाई दे रही है। ऐसे में फाइनल से पहले आईसीसी ने कुछ मैचअप शेयर किए हैं जो इस खिताबी जंग में निर्णायक साबित हो सकते हैं-

वर्ल्ड कप 2023 के बाद सूर्यकुमार यादव को मिल सकती है ये बड़ी जिम्मेदारी, हार्दिक पांड्या की चोट पर भी आया अपडेट

विराट कोहली वर्सेस जोश हेजलवुड

वर्ल्ड कप 2023 में गजब की फॉर्म में चल रहे भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के लिए सबसे बड़ा खतरा ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड साबित हो सकते हैं। हेजलवुड ने वनडे क्रिकेट में कोहली को 88 गेंदों में 5 बार आउट किया है। इसमें एक विकेट इस वर्ल्ड कप के लीग मैच का भी शामिल है। हालांकि कोहली ने आउट होने से पहले 85 रन बनाकर टीम को जीत की दहलीज पर ला खड़ा किया था। बता दें, कोहली 711 रनों के साथ इस वर्ल्ड कप के लीडिंग रन स्कोरर हैं।

आईसीसी नॉकआउट में ऑस्ट्रेलिया को 4 बार धूल चटा चुका है भारत, ये खिलाड़ी बने थे हीरो

रोहित शर्मा वर्सेस मिचेल स्टार्क

वर्ल्ड कप 2023 के दौरान बल्लेबाजी में भारत की जीत में जितना योगदान विराट कोहली का है उतना ही अहम योगदान कप्तान रोहित शर्मा का भी है। रोहित भारत को तेज तर्रार शुरुआत देकर विपक्षी टीम के गेंदबाजों को बैकफुट पर धकेल देते हैं जिससे आने वाले बल्लेबाजों को आसानी होती है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में उन्हें मिचेल स्टार्क से सतर्क रहना होगा। रोहित का रिकॉर्ड लेफ्ट आर्म पेसर्स के खिलाफ कुछ खास नहीं रहा है। रोहित वनडे क्रिकेट में 33 बार बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ आउट हुए हैं जिसमें 22 बार उनका विकेट पहले 10 ओवर में गिरा है। वहीं इस वर्ल्ड कप में रोहित पहले 10 ओवर में काफी अटैकिंग बल्लेबाजी करते नजर आए हैं।

वर्ल्ड कप फाइनल से पहले फिर चर्चा में आईसीसी के पिच सलाहकार, क्या लौटे स्वदेश?

ग्लेन मैक्सवेल बनाम कुलदीप यादव

वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलियाई विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल के लिए खतरा बन सकते हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल में देखा गया कि तबरेज शम्सी को बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में मैक्सवेल बोल्ड हो गए। ऐसा ही कुछ नजारा उस समय देखने को मिला था जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का लीग स्टेज मैच खेला गया था। वनडे क्रिकेट में कुलदीप मैक्सवेल को तीन बार पवेलियन की राह दिखा चुके हैं। हालांकि मैक्सवेल का स्ट्राइक रेट कुलदीप के खिलाफ 143.5 का रहा है, ऐसे में फाइनल में भी दोनों के बीच कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है।

स्टीव स्मिथ वर्सेस रविंद्र जडेजा

वर्ल्ड कप 2023 लीग स्टेज के दौरान जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत हुई थी तो रविंद्र जडेजा ने स्टीव स्मिथ को आउट कर बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज की याद दिला दी थी। टेस्ट क्रिकेट में जैसे वह स्टीव स्मिथ को अपने जाल में फंसाते थे वैसा ही कुछ उन्होंने वर्ल्ड कप मैच में किया। रविंद्र जडेजा साल 2023 में सभी फॉर्मेट में मिलाकर स्मिथ को कुल 5 बार आउट कर चुके हैं। ऐसे में इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को फाइनल में उनसे सतर्क रहने की जरूरत है। वैसे भी स्मिथ का बल्ला इस वर्ल्ड कप में शांत रहा है।

6 महीने बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों को मिला बकाया राशि, हुए मालामाल, नए केंद्रीय अनुबंध पर बनी सहमति

मोहम्मद शमी वर्सेस डेविड वॉर्नर

वर्ल्ड कप 2023 में बल्लेबाजों के लिए काल बनकर आए मोहम्मद शमी इस टूर्नामेंट में अभी तक 23 विकेट चटका चुके हैं और गोल्डन बॉल की रेस में पहले पायदान पर हैं। इन 23 विकेट में से 8 शिकार उन्होंने बाएं हाथ के बल्लेबाजों के किए हैं। शमी का वर्ल्ड कप 2023 में लेफ्ट आर्म बैट्समैन के खिलाफ औसत 52 गेंदों में मात्र 4 का ही रहा है। बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ शमी इस वर्ल्ड कप में हर 7 गेंदों पर विकेट चटका रहे हैं। ऐसे में वह डेविड वॉर्नर के साथ ट्रेविस हेड के लिए भी खतरा बन सकते हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें