DA Image
10 जुलाई, 2020|2:26|IST

अगली स्टोरी

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के ऑनर्स बोर्ड में शामिल नहीं होने वाले खिलाड़ियों की प्लेइंगXI, सचिन-विराट का नाम शामिल

हाल ही में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के ऑनर्स बोर्ड में शामिल नहीं होने वाले खिलाड़ियों की एक प्लेइंग इलेवन तैयार की गई है। इसमें तेंदुलकर, कोहली, गिलक्रिस्ट, अकरम जैसे दिग्गजों के नाम शामिल हैं।

virat kohli and sachin tendulkar photo ht

'क्रिकेट के मक्का' माने जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर शतक लगाना या पांच विकेट लेना किसी भी क्रिकेटर का सपना हो सकता है। यह उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ी को 'लॉर्ड्स ऑनर्स बोर्ड' में शामिल किया जाता है। सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, जैक कैलिस जैसे खिलाड़ियों ने न जाने कितने ही रिकॉर्ड अपने नाम किए हों, लेकिन इनमें से कोई भी लीजेंड इस ऑनर्स  बोर्ड में शामिल नहीं हो पाया। अब हाल ही में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के ऑनर्स बोर्ड में शामिल नहीं होने वाले खिलाड़ियों की एक प्लेइंग इलेवन तैयार की गई है। इसमें सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, एडम गिलक्रिस्ट, वसीम अकरम जैसे दिग्गजों के नाम शामिल हैं। 

यही बात विराट कोहली के साथ भी लागू होती है। वह अपने क्रिकेटर करियर में अबतक तीन बार इंग्लैंड का दौरा कर चुके हैं, लेकिन लॉर्ड्स पर शतक बनाने का उनका सपना अभी भी अधूरा है। हाल ही में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड ने खास प्लेइंग इलेवन की घोषणा की, इसमें वह खिलाड़ी शामिल थे, जो ऑनर्स बोर्ड पर कभी अपना नाम नहीं लिखवा पाए। 

#DhoniRetires ट्रेंड होने पर भड़कीं साक्षी धोनी, गुस्से में किया ट्वीट, फिर कर दिया डिलीट

इस प्लेइंग इलेवन के कप्तान हैं डब्ल्यू जी ग्रेस
लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के ऑनर्स बोर्ड में शामिल नहीं होने वाले खिलाड़ियों की प्लेइंग के कप्तान इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज डब्ल्यू जी ग्रेस हैं, जिन्होंने 22 टेस्ट मैचों में 1098 रन बनाए। इसमें दो शतक और पांच अर्द्धशतक शामिल हैं। इसके बाद नंबर आता है- वीरेंद्र सहवाग का। सहवाग ने 23 टेस्ट शतक बनाए, लेकिन लॉर्ड्स में वह भी कोई शतक नहीं बना सके। 

सचिन-लारा भी नहीं ठोक पाए लॉर्ड्स पर शतक
इसके बाद सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा का नाम आता है। सचिन ने लॉर्ड्स में पांच मैच खेले, लेकिन वह अधिकतम 47 रन ही बना सके। दूसरी तरफ लारा ने लॉर्ड्स में तीन टेस्ट मैच खेले। उनका अधिकतम स्कोर 54 रहा। 

विराट कोहली भी इस मैदान पर शतक नहीं जड़ पाए हैं
इसके बाद विराट कोहली का नंबर आता है। लॉर्ड्स में कोहली बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। चार पारियों में उनका अधिकतम स्कोर 65 रहा। हालांकि 2018 में उनका इंग्लैंड दौरा बेहद सफल रहा। उन्होंने पांच टेस्ट मैचों में 593 रन बनाए। कोहली के बाद जैक कैलिस का नाम आता है। दुनिया के बेस्ट ऑल राउंडर कैलिस लॉर्ड्स पर कभी शतक नहीं बना पाए और न ही उन्होंने कभी पांच विकेट लिए। 

Australia vs India: जानिए कब से कब तक और कहां-कहां खेले जाएंगे टेस्ट सीरीज के चारों मैच

वॉर्न-अकरम भी इस लॉर्ड्स पर पांच विकेट नहीं ले सके हैं
ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट का सातवां नंबर है। दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला शेन वॉर्न (708), वसीम अकरम (414 विकेट) भी लॉर्ड्स पर कभी पांच विकेट नहीं ले पाए। प्लेइंग इलेवन में ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली और वेस्टइंडीज के कर्टली एंब्रोस का नाम भी शामिल है।

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के ऑनर्स बोर्ड में शामिल नहीं होने वाले खिलाड़ियों की प्लेइंगXI:
डब्ल्यू जी ग्रेस (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, विराट कोहली, जैक कैलिस, एडम गिलक्रिस्ट (विकेटकीपर), शेन वॉर्न, वसीम अकरम, डेनिस लिली, कर्टली एंब्रोस।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Virat Kohli Virender and Sachin Tendulkar included in Non Honours board XI team by Lords Cricket Ground