फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटविराट कोहली नहीं हैं अब टेस्ट में बेस्ट, पिछले चार साल में औसत गिरा धड़ाम

विराट कोहली नहीं हैं अब टेस्ट में बेस्ट, पिछले चार साल में औसत गिरा धड़ाम

विराट कोहली नहीं रहे अब टेस्ट में बेस्ट, क्योंकि पिछले चार साल में औसत धड़ाम से नीचे गिर गया है। पहले वे 50 से ज्यादा के औसत से रन बनाते थे, लेकिन अब उनका औसत लगातार गिरता जा रहा है। 

विराट कोहली नहीं हैं अब टेस्ट में बेस्ट, पिछले चार साल में औसत गिरा धड़ाम
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 13 Jun 2023 05:55 AM
ऐप पर पढ़ें

विराट कोहली से अगर पूछा जाए कि उनका पसंदीदा प्रारूप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कौन सा है तो वे इसका जवाब टेस्ट क्रिकेट ही बताएंगे। भले ही विराट कोहली के आंकड़े वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दमदार हैं, लेकिन वे टेस्ट क्रिकेट को सबसे ऊपर रखते हैं। हालांकि, अब वे टेस्ट में बेस्ट नहीं रहे, क्योंकि उनके आंकड़े जो दर्शाते हैं, वह वाकई में चौंकाने वाला है। 

दरअसल, एक समय था जब विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में करीब 54 के औसत से रन बना रहे थे, लेकिन अब उनका औसत 50 क्या, 49 से भी नीचे आ गया है। ये महज 3 सालों में हुआ है। जून 2019 में विराट कोहली का टेस्ट एवरेज 53.76 का था और जून 2020 में ये थोड़ा सा घटा और वे 53.63 के औसत से रन बनाने लगे। हालांकि, इसके बाद साल दर साल उनका औसत गिरता ही चला गया। 

जून 2020 में जो औसत साढ़े 53 से ज्यादा का था, वह जून 2023 के बाद 48.73 का हो गया है। जून 2021 में विराट कोहली का टेस्ट औसत 52.05 का था और जून 2022 में विराट कोहली का एवरेज 50 से नीचे आ गया, क्योंकि वे लंबे समय तक कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए। हालांकि, 2023 मार्च में उनके बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में लंबे समय के बाद शतक निकला, लेकिन WTC के फाइनल में फिर से कमाल नहीं दिखा सके। 

सौरव गांगुली ने किया रोहित शर्मा का समर्थन, बोले- विराट ने खुद छोड़ी थी टेस्ट कप्तानी

इन आंकड़ों को देखकर यही कहा जाएगा कि विराट कोहली अब टेस्ट में बेस्ट नहीं दिख रहे हैं। वहीं, उनके लीग के खिलाड़ी माने जाने वाले स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन और जो रूट का टेस्ट औसत लगातार ऊपर जा रहा है। यहां तक कि पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम की तुलना भी उनसे की जाती ही है और वह भी 48 से ऊपर के औसत से टेस्ट क्रिकेट में लगातार रन बना रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें