फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND vs SA: एडन मारक्रम कर रहे थे 'इरिटेट' तो विराट कोहली ने चली ये चाल, अंपायर हुए नाराज; जानें पूरा मामला

IND vs SA: एडन मारक्रम कर रहे थे 'इरिटेट' तो विराट कोहली ने चली ये चाल, अंपायर हुए नाराज; जानें पूरा मामला

एडन मारक्रम केपटाउन टेस्ट के पहले दिन के अंत में टाइम वेस्ट कर रहे थे। उनकी इस हरकत से इरिटेट होकर विराट कोहली ने बेल्स की अदला-बदली का टोटका आजमाया। हालांकि इस बार भारत को सफलता नहीं मिली।

IND vs SA: एडन मारक्रम कर रहे थे 'इरिटेट' तो विराट कोहली ने चली ये चाल, अंपायर हुए नाराज; जानें पूरा मामला
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 04 Jan 2024 10:10 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका दूसरे टेस्ट के पहले दिन के अंत में भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली थोड़े 'इरिटेट' नजर आए। दरअसल, एडन मारक्रम की एक हरकत ने कोहली को इरिटेट कर दिया जिसके बाद उन्होंने बेल्स की अदला-बदली की चाल चली। उनकी इस हरकत से बात में अंपायर भी थोड़े नाराज दिखे। बता दें, केपटाउन टेस्ट के पहले दिन कुल 23 विकेट गिरे, भारत दिन के अंत तक मेजबानों से 36 रन आगे हैं। साउथ अफ्रीका पहली पारी में 55 रनों पर सिमटने के बाद दूसरी इनिंग में 3 विकेट के नुकसान पर 62 रन बना चुकी है। वहीं भारत ने अपनी पहली पारी में 153 रन बोर्ड पर लगाए थे।

आईसीसी ने बदले क्रिकेट के ये नियम, अब फील्डिंग टीम नहीं उठा पाएगी इस चीज का फायदा

केपटाउन टेस्ट के पहले दिन इतने विकेट गिरे कि ओवर समय रहते पूरे नहीं हो पाए। इस वजह से अंपायरों ने खेल को आधे घंटे बढ़ाने का फैसला किया। जब दिन का खेल खत्म होने में चंद मिनट रह रहे थे तो मेजबान टीम के सलामी बल्लेबाज एडन मारक्रम टाइम वेस्ट करने लगे। मारक्रम सुनिश्चित चाहते थे कि मुकेश कुमार का 17वां ओवर ही दिन का आखिरी ओवर हो, जिस वजह से वह आखिरी बॉल खेलने के लिए अधिक समय ले रहे थे।

भारत की परफॉर्मेंस देख गदगद हुआ सौरव गांगुली का दिल, बोले- हम आसानी से जीत सकते हैं अगर...

मारक्रम की इस हरकत ने विराट कोहली को इरिटेट कर दिया था, इसके जवाब में कोहली भी उन्हें इरिटेट करने स्टंप्स के पास पहुंच गए। विराट ने वहां पहुंचकर बेल्स की अदला-बदली की और वापस स्लिप में अपनी जगह पर आ गए। कोहली इससे पहले सेंचुरियन टेस्ट में भी ये टोटका अपना चुके हैं जिसके बाद भारत को विकेट भी मिला था। कोहली के इस टोटके से मारक्रम थोड़ा इरिटेट हुए, वहीं अंपायर भी खुश नजर नहीं आए।

आकाश चोपड़ा ने कसा तंज, केपटाउन टेस्ट के पहले दिन गिरे 23 विकेट तो बोले 'श्श्श...कोई भी पिच के बारे में...'

हालांकि मारक्रम ने आखिरी गेंद को शानदार अंदाज में डिफेंस किया और कोहली का टोटका भारत के काम नहीं आने दिया। जब सभी खिलाड़ी दिन का खेल खत्म होने के बाद पवेलियन लौट रहे थे तो अंपायरों ने पहले रोहित शर्मा से तो फिर विराट कोहली से बात की। उस समय ऐसा लग रहा था कि अंपायर विराट कोहली को वॉर्निंग दे रहे हैं।

IND vs SA: केपटाउन टेस्ट में टूटते-टूटते बचा 122 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानें टेस्ट मैच के पहले दिन कब गिरे थे सबसे ज्यादा विकेट

बात मुकाबले की करें तो, टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 55 रनों पर ढेर हो गई। भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में किसी भी टीम का यह सबसे लोएस्ट स्कोर है। मेजबान टीम को 55 रनों पर समेटने में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने अहम भूमिका निभाई। 9 ओवर में इस गेंदबाज ने मात्र 15 रन खर्च कर 6 विकेट चटकाए। यह टेस्ट क्रिकेट में सिराज का एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

इसके बाद बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया भी 153 रनों पर सिमट गई। एक समय भारत का स्कोर 153 पर 4 था, मगर लुंगी एनगिडी और कगिसो रबाडा की खतरनाक गेंदबाज ने भारत को इसी स्कोर पर दो ओवर में ही समेट दिया। टीम इंडिया ने दो ओवर में 6 विकेट गंवाए और बिना कोई रन बनाए लगातार 6 विकेट खोने का शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया।

इसके बाद साउथ अफ्रीका ने पहले ही दिन अपनी दूसरी पारी की शुरुआत भी की। दिन का खेल खत्म होने तक मेजबानों ने 3 विकेट के नुकसान पर 62 रन बोर्ड पर लगा दिए हैं। भारत अभी भी साउथ अफ्रीका से 36 रन आगे है।