फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटपिछले दो साल में रोहित शर्मा और ऋषभ पंत से ज्यादा विराट कोहली ने बनाए रन, फिर भी पूर्व कप्तान पर लटकी तलवार?

पिछले दो साल में रोहित शर्मा और ऋषभ पंत से ज्यादा विराट कोहली ने बनाए रन, फिर भी पूर्व कप्तान पर लटकी तलवार?

विराट कोहली मौजूदा समय में खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। लेकिन 2020 से अब तक कोहली भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। इसके बावजूद उनपर टीम से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है।

पिछले दो साल में रोहित शर्मा और ऋषभ पंत से ज्यादा विराट कोहली ने बनाए रन, फिर भी पूर्व कप्तान पर लटकी तलवार?
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 14 Jul 2022 05:00 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी रहे विराट कोहली इन दिनों अपनी खराब फॉर्म के कारण चर्चा में हैं। आईपीएल 2022 के खत्म होने के बाद विराट कोहली को आराम दिया गया था और एक बार फिर इंग्लैंड दौरे के बाद उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए आराम दिया गया है। इंग्लैंड के खिलाड़ी टेस्ट मैच के जरिए उन्होंने लगभग 4 महीने बाद अंतरराट्रीय स्तर पर वापसी की थी। लेकिन इस मैच में वह सिर्फ 31 रन बना सके। इसके बाद टी20 सीरीज में भी उनका बल्ला खामोश रहा और दो मैचों में कोहली 12 रन हीं बना सके। कोहली के हालिया फॉर्म को देखते हुए उन्हें टी20 टीम से बाहर करने की चर्चा जोरों पर है। हालांकि आंकड़ों पर नजर डाले तो विराट कोहली पिछले दो सालों से अन्य स्टार भारतीय खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। 

पिछले दो साल के आंकड़ों पर नजर डाले तो विराट कोहली भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने तीन फॉर्मेट में कुल मिलाकर 2237 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने टी20 में 663, वनडे में 702 और टेस्ट में 767 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में ऋषभ पंत 2213 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं, जबकि फुलटाइम कप्तान रोहित शर्मा ने 2020 के बाद से तीनो फॉर्मेट को मिलाकर 2039 रन बनाए हैं। जिसका मतलब है कि भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली 2020 के बाद से भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 3508 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में कोहली 7वें स्थान पर हैं। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इनको मिला मौका और विराट कोहली हुए टीम से बाहर

इस साल कोहली के बल्ले से बड़ी पारियां नहीं निकली हैं और कप्तान रहते हुए बेहतरीन प्रदर्शन करके जो उन्होंने अपने स्टैंडर्ड को ऊंचा किया, उसका खामियाजा अब उन्हें खराब पारियों से चुकाना पड़ रहा है। इस साल आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन औसत रहा था, जिसके कारण अब उन्हें टी20 टीम से बाहर करने की मांग हो रही है। कोहली को बाहर करने की एक वजह ये भी कि सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा जैसे युवा खिलाड़ी अच्छे स्ट्राइक रेट से उनसे बेहतर खेल रहे हैं और हाल में इन दोनों खिलाड़ियों ने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में शतक भी लगाए हैं। 
 

epaper