फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटविराट कोहली बोले, टेस्ट क्रिकेट मेरे लिए लाइफ है, इससे बेहतर इंसान बना

विराट कोहली बोले, टेस्ट क्रिकेट मेरे लिए लाइफ है, इससे बेहतर इंसान बना

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को कहा कि टेस्ट क्रिकेट खेलकर वह बेहतर इंसान बने। उन्होंने साथ ही कहा कि यह प्रारूप जीवन का प्रतिनिधित्व करता है जहां किसी व्यक्ति के पास मुश्किल समय में भागने का...

विराट कोहली बोले, टेस्ट क्रिकेट मेरे लिए लाइफ है, इससे बेहतर इंसान बना
एजेंसी,नई दिल्लीThu, 02 Apr 2020 10:41 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को कहा कि टेस्ट क्रिकेट खेलकर वह बेहतर इंसान बने। उन्होंने साथ ही कहा कि यह प्रारूप जीवन का प्रतिनिधित्व करता है जहां किसी व्यक्ति के पास मुश्किल समय में भागने का विकल्प नहीं होता। इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज और आईपीएल टीम के अपने पूर्व साथी केविन पीटरसन से इंस्टाग्राम लाइव पर बात करते हुए कोहली ने टेस्ट क्रिकेट के प्रति अपने जज्बे, अपने करियर के सबसे बदतर दौर, वह वेगन कैसे बने और कोविड-19 जैसे वैश्विक संकट के दौरान सहज जीवन जी पाने के लिए आभारी होने पर बात की।

अपने फेवरेट क्रिकेट फॉर्मेट के बारे में पूछे जाने पर भारतीय कप्तान ने कहा, ''टेस्ट क्रिकेट, टेस्ट क्रिकेट, टेस्ट क्रिकेट, टेस्ट क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट। मैंने पांच बार यह कहा। उन्होंने कहा, ''क्योंकि यह जीवन का प्रतिनिधित्व करता है। आप रन बनाओ या नहीं, जब अन्य बल्लेबाजी कर रहे हों तो आपको ताली बजानी होती है। आपको अपने कमरे में वापस लौटने के बाद अगले दिन उठकर फिर मैदान में उतरना पड़ता है।

पीटरसन ने पूछा फेवरेट बैटिंग पार्टनर, विराट कोहली ने लिया इन बल्लेबाज का नाम

भारत की ओर से 86 टेस्ट में 27 शतक की मदद से 7240 रन बनाने वाले कोहली ने कहा, ''आपको दिनचर्या का पालन करना होता है, फिर आप चाहे इसे पसंद करो या नहीं। यह जीवन की तरह है जहां आपको पास प्रतिस्पर्धा पेश नहीं करने का विकल्प नहीं है। टेस्ट क्रिकेट ने मुझे बेहतर इंसान बनाया।'' शानदार टेस्ट क्रिकेटर रहे पीटरसन ने चार दिवसीय टेस्ट के विचार को खारिज करने के लिए कोहली की सराहना की।

पीटरसन ने कहा, ''मुझे विचार-विमर्श के लिए बुलाया गया और मैंने उन्हें कह दिया कि अगर विराट कोहली नहीं चाहता कि चार दिवसीय टेस्ट हो तो ऐसा नहीं होगा। पीटरसन की यह बात सुनकर कोहली भी हंसने लगे। मैदान पर कोहली के आक्रामक रवैया को लेकर मिश्रित प्रतिक्रिया देखने को मिलती रही है लेकिन भारतीय कप्तान का मानना है कि उनके लिए आक्रामकता लुत्फ उठाने का एक प्रकार है।

INDvPAK: 2005 के बेंगलुरु टेस्ट को लेकर इंजमाम ने किए बड़े खुलासे

उन्होंने कहा, ''मुझे नहीं लगता कि सिर्फ कप्तान होने के कारण मुझे अपने रवैये में बदलाव करने की जरूरत है। जरूरी है कि मैं लुत्फ उठाऊं और इसके बाद रणनीति आती है। कोहली ने हालांकि कहा कि वह अपने जीवन में कभी एबी डिविलियर्स के खिलाफ छींटाकशी नहीं करेंगे क्योंकि वह उनका काफी सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा कि आपसी सम्मान के मामले में आईपीएल की बड़ी भूमिका रही है। मैं कभी एबी के साथ ऐसा (छींटाकशी) नहीं कर पाऊंगा। हमारे बीच ऐसी मित्रता है जो इन चीजों से काफी अधिक समय तक बरकरार रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें