DA Image
हिंदी न्यूज़ › क्रिकेट › टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में घर ही नहीं बाहर के भी शेर रहे हैं विराट कोहली, देखें भारतीय कप्तान के कमाल के आंकड़े
क्रिकेट

टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में घर ही नहीं बाहर के भी शेर रहे हैं विराट कोहली, देखें भारतीय कप्तान के कमाल के आंकड़े

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Shubham Mishra
Thu, 16 Sep 2021 10:55 PM
टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में घर ही नहीं बाहर के भी शेर रहे हैं विराट कोहली, देखें भारतीय कप्तान के कमाल के आंकड़े

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को तमाम भारतीय फैन्स को बड़ा झटका देते हुए टी-20 कप्तानी को छोड़ने का ऐलान किया। विराट ने अपने ट्विटर पर पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि वह टी-20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया के कप्तान नहीं रहेंगे। हालांकि, कप्तान के तौर पर क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में विराट के रिकॉर्ड को देखते हुए उनका यह फैसला हैरान करने वाला रहा। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने ना सिर्फ अपनी धरती पर, बल्कि विदेशी सरजमीं पर इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका जैसी टीम को भी धूल चटाई है।

 

 

 

टी-20 इंटरनेशनल में विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने अबतक 45 मैच खेले हैं, जिसमें से टीम को 29 में जीत हासिल हुई है, जबकि 14 में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। दो मैचों का नतीजा नहीं आया है। यानी ओवरऑल रिकॉर्ड तो वैसे ही कोहली की कप्तानी की कहानी बयां कर रहे हैं। इसके अलावा हम आपको बता दें कि कैप्टन कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, आयरलैंड और वेस्टइंडीज जैसी धाकड़ टीमों को उनके घर पर जाकर हार का स्वाद चखाया है। टी-20 कप्तानी में विराट का जीत प्रतिशत भी 65.11 का रहा। यानी आंकड़ें साफतौर पर चीख-चीखकर इस बात की गवाही दे रहे हैं कि क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने विश्व क्रिकेट में राज किया है। कोहली ने 2017 में धोनी के कप्तान छोड़ने के बाद टी-20 टीम की कमान संभाली थी। 

विराट कोहली ने किया टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला, फैन्स ने बताया बड़े दिल वाला कैप्टन

विराट कोहली टी-20 फॉर्मेट में ना सिर्फ बतौर कप्तान अच्छे साबित हुए, बल्कि उन्होंने अपने बल्ले से भी भारतीय टीम को कई मैचों में यादगार जीत दिलाई। कोहली ने कप्तान रहते हुए 48.45 की एवरेज और 143.18 के लाजवाब स्ट्राइक रेट से 1502 रन बनाए। इस दौरान विराट ने 12 फिफ्टी भी लगाई। खास बात यह रही कि कोहली ने चेज करते हुए टीम इंडिया को अकेले दम पर कई मैचों में जीत का स्वाद चखाया। कप्तानी की जिम्मेदारी का असर विराट की बल्लेबाजी पर कभी नहीं पड़ा और वह 2017 के बाद टी-20 फॉर्मेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर हैं। अगर बात की जाए भारत की तरफ से तो कप्तान टीम को आगे से लीड करते हुए दिखाई देते हैं। कोहली के बाद भारत की तरफ से 2017 की शुरुआत से रोहित ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। 
 

संबंधित खबरें