DA Image
25 अप्रैल, 2021|9:48|IST

अगली स्टोरी

विराट कोहली या धोनी? गावस्कर ने बताया दशक का सबसे असरदार भारतीय ODI क्रिकेटर

virat kohli with ms   dhoni  file

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों में गिने जाने वाले सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली की जमकर तारीफ की है। गावस्कर ने बताया है कि क्यों विराट वनडे इंटरनैशनल के सबसे प्रभावशाली खिलाड़ी हैं। विराट ने साल 2008 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था और उन्होंने भारत के लिए अबतक 251 वनडे मुकाबले खेले हैं, इस दौरान विराट के खाते में 12,040 रन हैं, जिसमें 43 सेंचुरी शामिल हैं। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में वनडे सीरीज में सबसे कम वनडे इंटरनैशनल मैचों में सबसे तेज 12,000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था, जो इससे पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था।

रिटायरमेंट के बाद पार्थिव को मिली नई जिम्मेदारी, MI के लिए करेंगे काम

हेडन की नजर में विराट नहीं धोनी दशक के बेस्ट ODI क्रिकेटर

गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो 'क्रिकेट कनेक्टेड' पर कहा, 'मुझे लगता है कि अगर आप व्यक्तिगत तौर पर देखें तो विराट मौजूदा दशक के सबसे प्रभावशाली भारतीय खिलाड़ी हैं, क्योंकि उन्होंने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को कई मुकाबले जितवाए हैं।' उन्होंने कहा, 'आपको यह मानना पड़ेगा कि यह दशक सच में विराट कोहली का रहा है, क्योंकि भारत ने जो मैच जीते हैं उसमें सबसे अधिक प्रभाव विराट ने डाला है।' पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन का हालांकि मानना है कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस दशक में भारत के लिए वनडे इंटरनैशनल मैचों में सबसे अधिक प्रभावित करने वाले खिलाड़ी हैं, क्योंकि उन्होंने अपनी कप्तानी के दौरान आईसीसी की तीन ट्रॉफी जीती हैं।

ICC ODI Ranking: कोहली टाॅप पर बरकरार, जानें कौन किस नम्बर पर

धोनी की कप्तानी में भारत ने जीती हैं तीन आईसीसी ट्रॉफी

आपको बता दें कि धोनी की कप्तानी में भारत ने तीनों आईसीसी ट्रॉफी टी-20 वर्ल्ड कप (2007), आईसीसी वर्ल्ड कप (2011) और आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी (2013) का खिताब जीता है। धोनी ने अपने 15 साल के करियर में भारत के लिए 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 मुकाबले खेले हैं, जिसके बाद उन्होंने इस साल 15 अगस्त को इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। साल 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले पूर्व कप्तान ने टेस्ट क्रिकेट में 4876, वनडे में 10,773 और टी-20 क्रिकेट में 1617 रन बनाए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Virat Kohli or ms Dhoni Gavaskar told that who is the most effective Indian ODI cricketer of the decade