Virat Kohli opinion were not taken before reappointing Ravi Shastri says Kapil Dev - टीम इंडिया के कोच के लिए विराट कोहली की राय पर कपिल देव ने कही ये बात DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टीम इंडिया के कोच के लिए विराट कोहली की राय पर कपिल देव ने कही ये बात

शुरुआत से ही ऐसी अटकलें थीं कि रवि शास्त्री इस पद पर बने रहेंगे। विंडीज दौरे पर जाने से पहले टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी शास्त्री का समर्थन किया था।

india head coach ravi shastri and virat kohli  reuters

कपिल देव (Kapil Dev) की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद पर बरकरार रखा है। कपिल देव ने हालांकि इस बात से साफ मना कर दिया कि इस मसले पर विराट कोहली (Virat Kohli) से राय ली गई है। उन्होंने कहा, “कोहली से हमने राय नहीं ली। अगर हम उनकी राय लेते तो हम पूरी टीम की भी राय लेते।” 

शुरुआत से ही ऐसी अटकलें थीं कि रवि शास्त्री इस पद पर बने रहेंगे। विंडीज दौरे पर जाने से पहले टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी शास्त्री का समर्थन किया था। शास्त्री के नेतृत्व में टीम ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में 71 साल बाद टेस्ट सीरीज जीती थी। इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में भी टीम ने सेमीफाइनल का सफर तय किया था। ऐसे में खबरें आ रही थीं कि कोच के लिए कप्तान विराट कोहली से भी राय ली जाएगी। 

कपिल देव ने बताया, क्यों रवि शास्त्री को चुना गया टीम इंडिया का कोच

कपिल देव ने इस बात से फाफ इनकार कर दिया कि कोच के चयन के लिए विराट कोहली की कोई राय ली गई है। कपिल ने इसके साथ ही स्पष्ट किया कि वह कोच पद की शर्तों और शास्त्री को मिलने वाले वेतन के बारे में नहीं जानते। 

मूडी-हेसन-शास्त्री के बीच रहा करीबी मुकाबला
सीएसी के चेयरमैन कपिल देव ने कहा, “नंबर तीन पर ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर टॉम मूडी थे और नंबर दो पर न्यूजीलैंड के माइक हेसन। आपने जैसी उम्मीद लगाई थी रवि शास्त्री नंबर एक रहे। लेकिन यह काफी करीबी मुकाबला था।” उन्होंने कहा, “हम तीनों ने आमसहमति से फैसला किया है कि रवि शास्त्री भारतीय टीम के मुख्य कोच पद पर बने रहेंगे।”  

इन वजहों से चुना शास्त्री को कोच
कपिल ने कहा, “तीनों के बीच काफी जबरदस्त प्रतिस्पर्धा थी और शास्त्री काफी करीबी अंकों से आगे रहे। हमने चुनाव करते हुए कोचिंग स्किल्स, उनके अनुभव, खेल की जानकारी, उपलब्धियां और जो भी हमें पैरामीटर दिए गए थे उनको ध्यान में रखा। हमने उनके प्रेजेंटेशन को ध्यान से सुना और उनको सुनने के बाद उनको अंक दिए।”

रवि शास्त्री फिर बने टीम इंडिया के हेड कोच, कुछ ऐसा रहा क्रिकेट फैंस का रिएक्शन

2021 टी20 वर्ल्ड कप तक बने रहेंगे कोच
बता दें कि रवि शास्त्री 2021 में होने वाले टी-20 विश्व कप तक टीम के कोच बने रहेंगे। वह इस समय टीम के साथ विंडीज दौरे पर हैं और उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सीएसी के समक्ष इंटरव्यू दिया।   

रवि शास्त्री का चौथा कार्यकाल
रवि शास्त्री का भारतीय टीम के साथ यह चौथा कार्यकाल होगा। वह बांग्लादेश के 2007 के दौरे के समय कुछ समय के लिए कोच बने थे। इसके बाद वह 2014 से 2016 तक टीम निदेशक और 2017 से 2019 तक मुख्य कोच रहे। 

रवि शास्त्री ने CAC से कहा- विश्व कप में एक खराब दिन पूरी टीम को बुरा नहीं बनाता

ऐसा रहा रवि शास्त्री का रिकॉर्ड
अनिल कुंबले की जगह जुलाई 2017 में कोच पद संभालने के बाद रवि शास्त्री का रिकार्ड शानदार रहा। इस बीच भारत ने 21 टेस्ट मैचों में से 11 में जीत दर्ज की। उसने 60 वनडे में 43 अपने नाम किए तथा 36 टी20 अंतरराष्ट्रीय में से 25 में जीत हासिल की। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Virat Kohli opinion were not taken before reappointing Ravi Shastri says Kapil Dev