फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटVIDEO: धौनी की राह पर विराट, ऐसे की हैट्रिक में बुमराह की मदद

VIDEO: धौनी की राह पर विराट, ऐसे की हैट्रिक में बुमराह की मदद

India vs West Indies 2019, 2nd Test at Sabina Park: भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) सबीना पार्क में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में हैट्रिक ली। इसके साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक...

VIDEO: धौनी की राह पर विराट, ऐसे की हैट्रिक में बुमराह की मदद
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 01 Sep 2019 12:22 PM
ऐप पर पढ़ें

India vs West Indies 2019, 2nd Test at Sabina Park: भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) सबीना पार्क में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में हैट्रिक ली। इसके साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए। बुमराह ने दूसरा दिन 16 रन देकर 6 विकेट के साथ समाप्त किया। खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज का स्कोर 7 विकेट पर 87 रन हो गया। बुमराह की बदौलत वेस्टइंडीज अभी 329 रन पीछे है और उसके सिर्फ तीन विकेट शेष हैं। जसप्रीत बुमराह की हैट्रिक में कप्तान विराट कोहली का अहम रोल रहा। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की तरह विराट कोहली ने आगे बढ़कर रिव्यू लिया और बुमराह को हैट्रिक हुई।

दरअसल, नौंवे ओवर में जसप्रीत बुमराह ने डैरेन ब्रावो को दूसरी गेंद पर पहले आउट किया। वह केएल राहुल के हाथों लपके गए। इसके बाद शामराह ब्रुक्स के पैड पर गेंद लगी। अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया। उन्होंने रिव्यू लिया और वह आउट पाए गए। 

इशांत शर्मा के पहले टेस्ट अर्धशतक का विराट कोहली ने कुछ यूं मनाया जश्न, देखें- VIDEO

हैट्रिक बॉल पर रोस्टन चेस बुमराह की गेंद पर चूक गए। गेंद उनके पैड पर लगी, लेकिन बुमराह ने अपील भी नहीं की। उन्होंने सोचा कि गेंद ने पहले बल्ले का किनारा छुआ था। विराट कोहली दूसरी स्लिप में फील्डिंग कर रहे थे। वह सामने आए और बुमराह से बात की। जसप्रीत बुमराह कोई जवाब देते इससे पहले ही कोहली ने रिव्यू का इशारा कर दिया। 

INDvsWI: हैट्रिक जड़ने के बाद जसप्रीत बुमराह ने किया ये ट्वीट

रिव्यू में दिखा कि गेंद स्टंप्स को हिट कर रही थी। विराट कोहली गेंदबाज की इच्छा के खिलाफ रिव्यू के लिए गए, जिसके चलते बुमराह की हैट्रिक पूरी हुई। इस तरह जसप्रीत बुमराह की हैट्रिक का क्रेडिट कुछ हद तक विराट कोहली भी जाता है। 

बता दें कि जसप्रीत बुमराह के अलावा हरभजन सिंह ने साल 2000 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता टेस्ट मैच रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न को आउट करते हुए हैट्रिक पूरी की थी। वह भारत के लिए पहली टेस्ट हैट्रिक थी।इसके बाद 2005 में इरफान पठान ने कराची टेस्ट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ सलमान बट्ट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को आउट कर हैट्रिक पूरी की। अगली हैट्रिक के लिए हालांकि भारत को 14 साल का इंतजार करना पड़ा।

जसप्रीत बुमराह की हैट्रिक टेस्ट इतिहास की 44वीं हैट्रिक है। साल 2017 में इंग्लैंड के मोइन अली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैट्रिक पूरी की थी और अब जाकर बुमराह ने अगली हैट्रिक पूरी की है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें