DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsAUS: विराट कोहली ने एबी डिविलयर्स को पीछे छोड़ बनाया एक और विश्व रिकॉर्ड

विराट कोहली का क्रिकेट में कद इतना बड़ा हो गया है कि रिकॉर्ड शब्द अब उनके नाम का पर्यायवाची मालूम पड़ने लगा है। भारतीय कप्तान ने अपने 41वें वनडे शतक के साथ ही एक और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Virat Kohli.jpg

विराट कोहली का क्रिकेट में कद इतना बड़ा हो गया है कि रिकॉर्ड शब्द अब उनके नाम का पर्यायवाची मालूम पड़ने लगा है। विराट जब भी मैदान में उतरते हैं कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लेते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच में भी भारतीय कप्तान ने अपने 41वें वनडे शतक के साथ ही एक और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। विराट ने 95 गेंदों  में 16 चौकों और 1 छक्के की मदद से 123 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने कप्तान के तौर पर वनडे क्रिकेट में 4000 रनों का आंकड़ा छू लिया है। कप्तान के तौर पर इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वह भारत के चौथे और दुनिया के 12वें क्रिकेटर हैं।विराट कोहली से पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, मोहम्मद अजहरुद्दीन और सौरभ गांगुली के नाम यह उपलब्धि थी।

Read Also: INDvsAUS: जब एमएस धौनी के इस करतब ग्लेन मैक्सवेल को भेजा पवेलियन-VIDEO

विराट कोहली ने तोड़ा एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड
हालांकि, विराट कोहली ने यह आंकड़ा भी विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए छुआ है। विराट ने कप्तान के तौर पर वनडे में अपने 4 हजार रन सिर्फ 63 पारियों में पूरे कर लिए हैं जो एक विश्व रिकॉर्ड है। उनसे पहले एबी डिविलियर्स ने 77 पारियों में कप्तान के तौर पर वनडे में 4000 रनों का आंकड़ा छुआ था। इस उपलब्धि को हासिल करने में क्रमश: एमएस धौनी को 100, सौरव गांगुली को 103 और सनथ जयसूर्या को 106 वनडे पारियां लगी थीं। इस तरह विराट कोहली कप्तान के तौर पर सबसे तेजी से 4000 वनडे रन बनाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। कप्तान के रूप में विराट कोहली 62 पारियों में अब तक 18 शतक और 14 अर्धशतक लगा चुके हैं। बतौर कप्तान अपना 66वां मैच खेल रहे कोहली ने अपनी पारी का 27वां रन बनाने के साथ ही बतौर कप्तान वनडे में 4000 रन पूरे कर लिए।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Virat Kohli Completes Fastest Four Thousand ODI runs as Captain breaks Ab de Villiers World Record India vs Australia 3rd ODI at JSCA Stadium Ranchi