फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटविराट कोहली ने ODI क्रिकेट में पूरे किए 14 साल, जानिए सचिन तेंदुलकर को टक्कर दे पाए या नहीं? 

विराट कोहली ने ODI क्रिकेट में पूरे किए 14 साल, जानिए सचिन तेंदुलकर को टक्कर दे पाए या नहीं? 

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने ODI क्रिकेट में आज यानी 18 अगस्त को 14 साल पूरे कर लिए हैं। इस मौके पर जान लीजिए कि क्या वे इस फॉर्मेट में अब तक सचिन तेंदुलकर को टक्कर दे पाए हैं या नहीं? 

विराट कोहली ने ODI क्रिकेट में पूरे किए 14 साल, जानिए सचिन तेंदुलकर को टक्कर दे पाए या नहीं? 
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 18 Aug 2022 02:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने आज यानी 18 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिकेट में 14 साल पूरे कर लिए हैं। आज ही दिन साल 2008 में उन्होंने अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला था। उस समय किसी को अंदाजा नहीं था कि वे इतने बड़े खिलाड़ी बन जाएंगे। आज जब 14 साल के बाद उनके सिर्फ वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के रिकॉर्ड पर ही नजर डालें तो वे महान बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को टक्कर दे रहे हैं।

दरअसल, विराट कोहली ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 14 साल में जो कमाल किया है, वो कई मायनों में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते नजर आ रहे हैं। कुछ मामलों में पूर्व ओपनर सचिन तेंदुलकर रन मशीन विराट कोहली से आगे नजर आते हैं, लेकिन ओवरऑल देखा जाए तो विराट कोहली उनसे आगे निकल जाते हैं। फिर चाहते बात शतक जड़ने की हो, स्ट्राइकरेट की हो या रन औसत की। विराट सचिन तेंदुलकर से थोड़ा आगे नजर आते हैं। 

सचिन तेंदुलकर ने 14 साल में ओडीआई क्रिकेट में 312 पारियां खेली थीं, लेकिन विराट कोहली ने 253 पारियां खेली हैं। सचिन ने 12685 रन बनाए थे, लेकिन विराट ने 12344 रन बनाए हैं। सचिन के रन भले ही ज्यादा हैं, लेकिन विराट की पारियां काफी कम हैं। सचिन का एवरेज 45.14 का था, लेकिन विराट का 57.68 का है। वहीं, सचिन का स्ट्राइकरेट 86.62 का था, लेकिन विराट ने 92.83 के स्ट्राइकरेट से रन बनाए हैं। 

सचिन के शतकों की संख्या 36 और अर्धशतकों की संख्या 64 है, लेकिन विराट ने 43 शतक और 64 अर्धशतक जड़े हैं। सचिन का सर्वाधिक स्कोर नाबाद 186 रन था और विराट ने 183 रन सर्वाधिक बनाए हैं। इन आंकड़ों से साफ कहा जा सकता है कि विराट ने 14 साल के अपने वनडे इंटरनेशनल करियर में सचिन तेंदुलकर को कड़ी टक्कर तो दी ही है, साथ ही साथ उनके तमाम रिकॉर्ड धराशायी भी किए हैं। 

epaper