फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटविराट कोहली बने वनडे वर्ल्ड कप में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी, फाइनल में रिकी पोंटिंग को पछाड़ा

विराट कोहली बने वनडे वर्ल्ड कप में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी, फाइनल में रिकी पोंटिंग को पछाड़ा

Virat Kohli World Cup Record: विराट कोहली ने इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पोंटिंग को पछाड़कर एक बड़ा कीर्तिमान छुआ। कोहली वनडे वर्ल्ड कप में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर बन गए हैं।

विराट कोहली बने वनडे वर्ल्ड कप में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी, फाइनल में रिकी पोंटिंग को पछाड़ा
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 19 Nov 2023 04:20 PM
ऐप पर पढ़ें

विराट कोहली आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अलग ही टच में नजर आए और एक के बाद एक कई रिकॉर्ड अपने नाम करने में कामयाब रहे। उन्होंने रविवार को इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया फाइनल में भी टिककर बैटिंग की और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को पछाड़कर एक बड़ा कीर्तिमान छू लिया। कोहली वनडे वर्ल्ड कप में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। पोटिंग ने वर्ल्ड कप में 42 पारियों में 1743 रन बनाए। वहीं, कोहली (1744) ने 36 पारियों में यह आंकड़ा पार कर लिया।

कोहली से आगे सिर्फ महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 44 पारियों में 2278 रन जोड़े। वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की फेहरिस्त में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (28 पारियों में 1560) चौथे और श्रीलंका के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा (35 पारियों में1532) पांचवें पायदान पर हैं। बता दें कि कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 50वीं वनडे सेंचुरी लगाकर नायाब इतिहास रचा था। कोहली सर्वाधिक वनडे सेंचुरी जमाने वाले प्लेयर हैं। उन्होंने सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 49 शतक ठोके।

फाइनल की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। रोहित ने आक्रामक बल्लेबाजी की। उन्होंने 31 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्कों की बदौलद 47 रन की पारी खेली। शुभमन गिल 7 गेंदों में 4 रन ही जुटा सके। मध्यक्रम के बैटर श्रेयस अय्यर (3 गेंदों में 4) सस्ते में भी अपना गंवा बैठे। ऐसे में कोहली ने विकेटकीपर केएल राहुल के साथ मोर्चा संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 67 रन की पार्टनरशिप की। यह साझेदारी 39वें ओवर में कोहली के आउट होने के बाद टूटी। उन्हें पैट कमिंस ने बोल्ड किया। कोहली ने 63 गेंदों में 54 रन जोड़े। उन्होंने चार चौके लगाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें