DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सौरव गांगुली को पीछे छोड़ विदेश में भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने विराट कोहली

विराट कोहली विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। उन्होंने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है।

virat kohli jpg

भारत ने वेस्ट इंडीज को एंटीगा में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 318 रनों से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने वेस्ट इंडीज के सामने जीत के लिए 419 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में पूरी कैरिबियाई टीम मैच के चौथे दिन 100 रनों पर सिमट गई। टेस्ट क्रिकेट में भारत के​ खिलाफ वेस्ट इंडीज का यह न्यूनतम स्कोर है। वहीं, रनों के लिहाज से विदेशी धरती पर यह भारत की सबसे बड़ी जीत है। 

विदेशी धरती पर भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने विराट कोहली
इस जीत के साथ ही विराट कोहली विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। उन्होंने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है। विराट की कप्तानी में भारत ने विदेशी धरती पर अब तक 26 टेस्ट मैच खेलकर 12 में जीत दर्ज की है। वहीं, सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने विदेशी धरती पर कुल 28 टेस्ट मैच खेले और 11 में जीत दर्ज की। महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भारत ने विदेश में 30 टेस्ट मैच खेलकर सिर्फ 6 में विजय हासिल की। राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने विदेश में कुल 17 टेस्ट मैच खेले और 5 में जीत दर्ज की। 

विराट की कप्तानी में भारत ने जीता 27वां टेस्ट, कर ली माही की बराबरी
इस तरह विराट कोहली विदेशी धरती पर भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए हैं। वहीं विराट ने कप्तान के तौर पर भारत के लिए सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने के एमएस धौनी के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भारत ने कुल 60 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उसे 27 में जीत मिली। वहीं, विराट की कप्तानी में भारत ने अब तक 47 टेस्ट मैच खेलकर 27 में जीत दर्ज किया है। सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने 49 टेस्ट मैच खेले और 21 में जीत हासिल की। वहीं, मोहम्मद अजहरूद्दीन की कप्तानी में भारत ने 47 टेस्ट मैच खेलकर 14 में जीत दर्ज की।

Read Also: ANTIGUA TEST: विंडीज को 318 रन से हराकर भारत ने विदेशी धरती पर दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Virat Kohli becomes most successful Indian Test Captain on Foreign soil breaks Sourav Ganguly Record