DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

AUSvsIND : ऑस्ट्रेलिया की धरती पर वनडे शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने विराट कोहली

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी वनडे शतक 20 जनवरी 2016 को कैनबरा में खेले गए वनडे मैच में लगाया था लेकिन तब वह टीम इंडिया के कप्तान नहीं थे।

Indian Cricket Team's Captain Virat Kohli.jpg

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के एडिलेड ओवल में खेले गए दूसरे मुकाबले में विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली। उन्होंने 112 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 104 रन बनाए और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। ऑस्ट्रेलिया ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और शॉन मार्थ ने 123 गेंदों में 11 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 131 रन बनाकर अपनी टीम को 299 रनों के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचया। अपने वनडे करियर का 39वां शतक लगाने के साथ ही विराट कोहली अब इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दुनिया के 11वें नंबर के खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया की धरती पर शतक जमाने वाले पहले भारतीय कप्तान भी विराट कोहली बन गए हैं। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी वनडे शतक 20 जनवरी 2016 को कैनबरा में खेले गए मैच में लगाया था लेकिन तब वह टीम इंडिया के कप्तान नहीं थे।

ऑस्ट्रेलिया की धरती पर वनडे शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान
उस वक्त महेंद्र सिंह धौनी टीम इंडिया के कप्तान थे। 5 जनवरी 2017 को एमएस धौनी के इस्तीफा देने के बाद भारत की वनडे टीम की कमान (15 जनवरी 2017 को वनडे टीम के पूर्णकालिक कप्तान बने) विराट कोहली ने संभाली थी। उसके बाद से उन्होंने कप्तान के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक भी वनडे शतक नहीं लगाया था। एडिलेड में लगाए गए शतक से पहले विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 वनडे मैच खेले थे लेकिन शतक बनाने में नाकाम रहे थे। इन तीन वर्षों के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में उनका सर्वाधिक 92 रन था जो उन्होंने 21 सितंबर 2017 को ईडेन गार्डंस में बनाया था। विराट से पहले ऑस्ट्रेलिया की धरती पर कप्तान के तौर पर सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले भारतीयों में मोहम्मद अजहरुद्दीन (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 1992 में 93 रन) और सचिन तेंदुलकर  (पाकिस्तान के खिलाफ साल 2000 में 93 रन) थे।

AUSvsIND; 2nd ODI: महेंद्र सिंह धौनी ने फिर किया साबित कि वही हैं नंबर वन मैच फिनिशर

ऑस्ट्रेलिया की धरती पर सबसे ज्यादा ODI शतक के रिकॉर्ड की बराबरी
भारत ठोस शुरूआत देने के बाद 101 रन तक रोहित और धवन का विकेट गिर चुका था। ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाते हुए कमाल की बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है और एक बार फिर साबित किया कि आखिर क्यों उन्हें लक्ष्य का पीछा करते हुए दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में विराट कोहली का यह छठा शतक है। उनसे आगे इस मामले में हमवतन सचिन तेंदुलकर (9 शतक) और रोहित शर्मा (7 शतक) ही हैं। विराट कोहली ने इसी के साथ ऑस्ट्रेलियाई धरती पर वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा  (4 शतक) और श्रीलंका के पूर्व महान बल्लेबाज कुमार संगकारा  (4 शतक) की बराबरी कर ली है।

विराट कोहली सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज
इतना ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली के नाम अब कुल 64 शतक ( टेस्ट क्रिकेट में 25 और वनडे क्रिकेट में 39 शतक) दर्ज हो गए हैं। इसके साथ ही वह सचिन तेंदुलकर (कुल 100 शतक, टेस्ट क्रिकेट में 51 और वनडे में 49) और रिकी पोंटिंग (कुल 71 शतक, टेस्ट क्रिकेट में 40 और वनडे क्रिकेट में 31) के बाद दुनिया के तीसरे सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। अगर वनडे में सफलता पूर्वक लक्ष्य का पीछा करते वक्त सबसे ज्यादा रन औसत की बात करें तो विराट कोहली 99.04 की औसत के साथ दूसरे स्थान पर हैं। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 99.84 की औसत के साथ दुनिया में नंबर वन पोजिशन पर हैं।

AUSvsIND: विराट ने की धौनी की तारीफ, कहा- उन्हें इस टीम का हिस्सा होना ही चाहिए

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Virat Kohli becomes First Indian Captain to score an ODI Century on Australian Soil